- एनआईसी के सर्वर पर लोड होने के कारण नहीं मिल रहे ओटीपी

- यूनिवर्सिटी ने वेबसाइट पर ओटीपी पाने के लिए दिया ऑप्शन

LUCKNOW: बीएड कॉलेजों में एडमिशन के लिए काउंसिलिंग के दूसरे दिन भी स्टूडेंट्स की प्रॉब्लम खत्म नहीं हो सकी। एक ओर स्टूडेंट्स भीषण गर्मी में लंबी लाइनों में खड़े थे तो फीस जमा करने के बाद भी उन्हें वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) नहीं मिल रहा था। ऐसे में स्टूडेंट्स को कई घंटों तक च्वाइस फिलिंग के लिए इंतजार करना पड़ा। यूनिवर्सिटी प्रशासन इसके लिए एनआईसी के सर्वर को जिम्मेदार बता रही है। यूनिवर्सिटी का कहना है कि एनआईसी के सर्वर पर अधिक लोड होने के कारण कैंडीडेट्स को ओटीपी जल्द नहीं जनरेट हो पा रहा है।

अधिकारियों को मिलाते रहे फोन

एलयू में बीएड काउंसिलिंग सेंटर पर अमेठी से आए मोहम्मद इम्तियाज ने बताया कि फीस जमा करने के दो घंटे बाद भी उसका ओटीपी का मैसेज नहीं आया है। सेंटर्स पर कोई कुछ नहीं बता रहा है। अमरजीत जौहर ने भी कहा कि ओटीपी के चक्कर में समय सीमा के अंदर कैसे च्वाइस लॉक करें। उन्नाव से आए हिमांशू चौहान ने बताया कि उसकी रजिस्ट्रेशन स्लिप अभी तक सर्वर डाउन होने के चलते प्रिंट नहीं हुई है।

वेबसाइट पर दिया गया ऑप्शन

बीएड कोऑर्डिनेटर प्रो। वाईके शर्मा ने बताया कि इस प्रॉब्लम को दूर करने के लिए बीएड की वेबसाइट पर च्वाइस भरने के लिए जो ऑप्शन दिया जाता है, उसमें ओटीपी और पिन भरने के बाद कैंडीडेट्स को तुरंत ही ओटीपी प्राप्त हो जाएगा। जिन कैंडीडेट्स को अभी तक ओटीपी नहीं मिला है, वह बीएड की हेल्प लाइन नंबर 0522-2740200 और 0522-2740600 पर संपर्क कर ओटीपी प्राप्त कर सकते हैं।

प्रदेश में 53 सौ से अधिक ने कराई काउंसिलिंग

लखनऊ यूनिवर्सिटी के आर्ट्स कॉलेज में आयोजित बीएड की काउंसिलिंग में दलाल हावी हो गए हैं। प्रदेश के दूरस्थ स्थानों से काउंसिलिंग को आने वाले कैंडीडेट्स यूनिवर्सिटी की ओर से आयोजित काउंसिलिंग प्रक्रिया की विफलता के चलते इनके चंगुल में लगातार फंस रहे हैं। मंगलवार को 6501 से 15000 रैंक वाले कैंडीडेट काउंसिलिंग के लिए यूनिवर्सिटी की प्रवेश प्रक्रिया में शामिल हुए। एलयू के तीन सेंटरों पर दोनों दिन मिलाकर 1300 कैंडीडेट्स ने काउंसिलिंग कराई व फीस जमा की। जबकि मंगलवार को 750 ने काउंसिलिंग कराने के लिए काउंसिलिंग कराई। वहीं प्रदेश में कुल 5393 कैंडीडेट्स ने काउंसिलिंग कराई, जिसमें से 5745 ने काउंसिलिंग के लिए टोकन लिया था।

स्टॉलों से पटा है आर्ट्स कॉलेज

काउंसिलिंग शुरू होने के पहले ही दिन से एलयू का आर्ट्स कॉलेज निजी बीएड कॉलेजों के स्टॉल और कैनोपी से पट गया है। इन कॉलेजों के प्रतिनिधि पूरे कैंपस में घूमकर कॉलेज की सीटों को भरने के सभी हथकंडे भी अपना रहे हैं। काउंसिलिंग के दौरान डॉ। एमसी सक्सेना, रामा कॉलेज, रजत कॉलेज सहित कई निजी कॉलेजों के तकरीबन दर्जन भर से ज्यादा कैनोपी और स्टॉल लगाए गए हैं। मंगलवार को वीसी ने भी काउंसिलिंग सेंटर पर जाकर मुआयना किया। इसके बाद प्रवक्ता प्रो। एनके पांडेय ने बताया कि यह सभी स्टॉल गलत तरीके से लगे हुए है। इनको यहां पर लगाने की अनुमति यूनिवर्सिटी ने नहीं दी हैं। उन्होंने कहा कि अगर दलाल सक्रिय हैं तो यह बेहद शर्मनाक है।

टैंकर से होगी पानी की व्यवस्था

प्रवक्ता प्रो। पांडेय ने बताया कि बुधवार से बीएड काउंसिलिंग में आने वाले कैंडीडेट्स को पीने का पानी नगर निगम के टैंकरों के द्वारा उपलब्ध कराया जाएगा। काउंसिलिंग के दौरान कई तरह की चाय-पानी, फोटोस्टेट सहित छोटी बड़ी दुकानें भी खुल गईं। इन दुकानों को संचालित करने के लिए मालिकों की ओर से कटिया मार कर बिजली का कनेक्शन लिया गया है। प्रवक्ता के अनुसार ऐसे सभी दुकानों को चेतावनी दे दी गई है। जिसके बाद उनके ऊपर सख्त कार्रवाई की जाएगी।

निजी कॉलेज तकरीबन हर काउंसिलिंग के दौरान अपने स्टॉल लगाते हैं। इसको लेकर कोई भी अनुमति यूनिवर्सिटी प्रशासन की ओर से नहीं दी गई है। कैंडीडेट्स को गलत जानकारी देकर बरगलाया जाता है तो शिकायत मिलने पर कार्रवाई की जाएगी।

प्रो। एनके पांडे, प्रवक्ता, एलयू

Posted By: Inextlive