- बीएसए के निरीक्षण में कई शिक्षक-शिक्षिकाओं के लेट आने पर बीएसए ने मांगा स्पष्टीकरण और वेतन रोकने का दिया आदेश

GORAKHPUR:

नवागत बेसिक शिक्षाधिकारी बीएन सिंह ने गुरूवार को 22 मिनट में पिपरौली ब्लाक के पांच विद्यालयों का निरीक्षण किया। इसमें तीन विद्यालयों में बच्चे खेलते पाए गए और यहां पर तैनात सभी शिक्षक अनुपस्थित रहे। वहीं दो विद्यालय पर सहायक अध्यापक पढ़ाते हुए मिले तो प्रधानाध्यापक और शिक्षामित्र अनुपस्थित मिले। बीएसए ने अनुपस्थित मिले 14 शिक्षकों, दो शिक्षामित्रों और अनुचरों का 3 मई से अगले आदेश तक वेतन रोकते हुए दो दिन के अंदर स्पष्टीकरण मांगा है।

सुबह 8.40 बजे से बीएसए पहुंच गए विद्यालय

बता दें, बीएसए भूपेन्द्र नारायण सिंह गुरूवार को पिपरौली ब्लाक के एक ही परिसर में चल रहे प्राथमिक विद्यालय मलौली और पूर्व माध्यमिक विद्यालय रामपुर मलौली में सुबह 8.40 बजे पहुंचे। बच्चे परिसर में खेलते हुए पाए गये। विद्यालय के सभी कमरे बंद मिले। खेल रहे बच्चों से बीएसए ने शिक्षकों की जानकारी मांगी तो पता चला कि वह अभी नहीं आए हैं। बीएसए ने पूछा की रोज कब आते हैं तो बच्चों ने कहा कि हर दिन सभी शिक्षक देरी से विद्यालय पहुंचते हैं। बीएसए ने इन दोनों विद्यालयों पर तैनात शिक्षक आयशा खातून, शिप्रा श्रीवास्तव, रचना, अनामिका राय और जूनियर की अर्चना श्रीवास्तव, लक्ष्मी राय, रीता सिंह, शालिनी श्रीवास्तव, प्रीति श्रीवास्तव, अमृता पांडेय का अगले आदेश तक वेतन रोक दिया। इसके बाद बीएसए 8.46 बजे प्राथमिक विद्यालय भीटी भगवानपुर पहुंचे। जहां पर न बच्चे मिले न शिक्षक लेकिन तीनों रसोइया बाहर खड़ी मिली। विद्यालय में ताला बंद मिला। इस विद्यालय में तैनात सभी शिक्षक कल्पना मौर्य, फजील अहमद, सुधा सिंह का वेतन और शिक्षामित्र और अनुचार का मानदेय रोक अगले आदेश तक रोक दिया गया है।

कारण बताओ के साथ रोक दिया वेतन

यहां से 8.57 बजे बीएसए पूर्व माध्यमिक विद्यालय भगवानपुर का निरीक्षण करने पहुंचे। जहां पर सहायक अध्यापिका विद्या देवी, गौसमती देवी आपस में बात करती हुई पाई गई और प्रधानाध्यापक राजेश नायक अनुपस्थित मिले। हालांकि प्रधानाध्यापक का अवकाश का प्रार्थना पत्र विद्यालय पर मिला, लेकिन पत्र व्यवहार पर अंकित नहीं होने के कारण वेतन रोक दिया गया। बीएसए ने उपस्थित शिक्षिकाओं से कक्षावार छात्रों का नामांकन पूछते हुए उपस्थिति पूछी। जिसका जबाब नहीं देने पर उन्होंने शिक्षिकाओं को चेतावनी देते हुए छोड़ दिया।

सुबह 9.02 बजे बीएसए प्राथमिक विद्यालय भगवानपुर पहुंचे जहां पर शिक्षिका मोनिका अग्रवाल उपस्थित मिली। बीएसए ने उनसे कक्षा 4 में बच्चों की संख्या पूछा परंतु कोई जबाब नहीं मिलने पर रोष व्यक्त किया। वहीं दो शिक्षक अभिषेक त्रिपाठी व कृष्ण कुमार शुक्ला अपनी-अपनी कक्षाओं में पढ़ाते हुए मिले। जिस पर बीएसए ने उन्हें शाबासी दी। इस विद्यालय पर तैनात दो शिक्षामित्र सविता स्वरूप व मुद्रिका दूबे बिना सूचना के अनुपस्थित मिलने पर दोनों का अगले आदेश तक मानदेय रोक दिया गया। निरीक्षण के बाद बीएसए ने पिपरौली ब्लाक के खंड शिक्षाधिकारी अरूण सिंह से अनुपस्थि मिले शिक्षकों के विद्यालयों की सेवा पंजिका एवं पत्र व्यवहार रजिस्टर के साथ दो दिन के अंदर जिला कार्यालय पर उपस्थित होने का निर्देश दिया है।

Posted By: Inextlive