- मल्टी मोड ट्रैवल कार्ड से आसान होगा आपका सफर

- परिवहन निगम के अधिकारियों ने कर्नाटक और बंगलूरू में चल रही परिवहन निगम की सेवाओं का किया अध्ययन

LUCKNOW: यात्रियों को बेहतर सुविधाएं देने के लिए यूपी राज्य सड़क परिवहन निगम (यूपीएसआरटीसी) जल्द कर्नाटक परिवहन निगम की बेहतर स्कीम अपने यहां संचालित करेगा। ऐसे में मल्टी मोड ट्रैवल कार्ड से रोडवेज, सिटी बस और मेट्रो में यात्रा करने की सुविधा मिलेगी। साथ ही पर्यटन विभाग के साथ मिलकर महत्वपूर्ण तीर्थस्थलों के लिए लंबी दूरी की नॉन स्टॉप बसें चलेंगी।

सेवाओं का किया अध्ययन

यूपीएसआरटीसी के अधिकारियों ने 29 से 31 अगस्त तक कर्नाटक रोड ट्रांसपोर्टेशन कारपोरेशन (केएसआरटीसी) और बंगलूरू मेट्रोपोलिन ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन (बीएमटीसी) में बसों के संचालन की कार्य प्रणाली का अध्ययन किया। इसके लिए परिवहन निगम के कई अधिकारियों ने वहां जाकर उनकी कार्य व्यवस्था को देखा। इस दौरान परिवहन निगम के एमडी डॉ। राजशेखर भी मौजूद रहे। उन्होंने वहां चल रही योजनाओं से सबक लेते हुए कई योजनाओं को यहां चलाने की तैयारी की है। टीम ने मैसूर बस परिवहन कमांड और नियंत्रण प्रणाली और वॉल्वो बसों के डिपो का दौरा किया और इंवेंटरी प्रबंधन प्रणाली का अध्ययन किया।

रखे जाएंगे कई प्रस्ताव

टीम ने केएसआरटीसी और बीएमटीसी के प्रबंध निदेशक सहित टीम के साथ फ्लीट प्रबंधन, इंवेंटरी प्रबंधन, इंटेलिजेंट ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम (आईटीएमएस) नॉन टिकट रेवेंयू एक्सीडेंट रिडक्शन सिस्टम, बस रखरखाव शेड्यूल और सिस्टम, कारपोरेट सामाजिक जिम्मेदारी मुद्दों पर चर्चा की। एमडी डॉ। राजशेखर ने वहां चल रही योजनाओं को यूपीएसआरटीसी में शुरू करने की बात कही। उन्होंने रोडवेज के अधिकारियों को एक माह का समय दिया कि जिन योजनाओं को संचालित किया जा सकता है, उसकी शुरुआत अगले महीने हो जाएं। जिन नई योजनाओं को शुरू किया जाना है, उसके लिए निगम की अगली बोर्ड बैठक में प्रस्ताव बना कर रखा जाए और उन्हें पास करा कर जल्द सेवाएं शुरू की जाए।

बाक्स

ये होंगे फायदे

- नॉन स्टॉप बसों में ड्राइवर कम कंडक्टर सिस्टम लागू होने से परिवहन निगम का खर्च कम होगा।

- यूपीएसआरटीसी के ड्राइवरों, कंडक्टरों, कर्मचारियों और अधिकारियों की वार्षिक चिकित्सा जांच के लिए अस्पतालों के साथ एमओयू साइन होगा।

- कर्मचारियों की छुट्टी के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया अपनाई जाएगी।

- बसों में एफडीएसएस (अग्नि जांच और दमन प्रणाली) प्रणाली की स्थापना।

- निगम की अतिरिक्त राजस्व आय के लिए लगेज कूरियल सेवा शुरू होगी।

- पर्यावरण संरक्षण सेल बनेगा।

- रोडवेज बसों के डिपो की गैर महत्वपूर्ण सेवाओं की आउटसोर्सिंग की होगी।

- सड़क परिवहन सेवाओं, मेट्रो सेवाओं और सिटी बस सेवाओं के बीच निर्बाध कनेक्टिविटी के लिए मल्टी मोड ट्रैवल कार्ड (एमएमटीसी) की शुरुआत होगी।

- यूपी के पर्यटन विभाग के साथ धार्मिक स्थलों, पर्यटन महत्व के स्थानों के लिए लंबे रूट की नॉन स्टॉप बस सेवाएं शुरू होंगी।

Posted By: Inextlive