RANCHI : भाकपा माओवादी के एरिया कमांडर राम मोहन मुंडा का सबसे भरोसेमंद सहयोगी पीताम्बर उर्फ प्रीतम महतो, उर्फ लम्बू (36 वर्ष), जो जराडीह टोला अनगडा का रहने वाला है, ने पुलिस के सामने सरेंडर कर दिया है। उसके सरेंडर करने से भाकपा माओवादी को बड़ा झटका लगा है। यह जानकरी बुधवार को रूरल एसपी सुरेंद्र कुमार झा ने दी।

2012 से संगठन के लिए कर रहा था काम

पुलिस ने बताया कि पीताम्बर भाकपा माओवादी के साथ जुड़ा है और 2012 से ही संगठन के लिए काम कर रहा था। वह इस एरिया में रहनेवाले संगठन के लोगों को खाने-पीने का अरेंजमेंट करता रहा है। साथ ही उस एरिया में रहनेवाले लोगों को बहला-फुसलाकर संगठन में भी शामिल कराता था। इसके अलावा उस एरिया के लोगों से पैसा वसूलकर राम मोहन मुंडा तक पहुंचाता भी था। पीताम्बर महतो के सरेंडर कराने में राहे ओपी जितेंद्र कुमार रमण, श्री राम सरेक राम, सीआरपीएफ के दिलीप कुमार ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

पीताम्बर उर्फ लम्बू का क्राइम रिकॉर्ड

- सोनाहातू राहे थाना में 31 जनवरी 2013 को आ‌र्म्स एक्ट, 17 सीएलटी एवं विस्फोटक पदार्थ

- सोनाहातू में 5 फरवरी 2013 को अ‌र्म्स एक्ट के तहत मामला दर्ज।

- 12 दिसंबर 13 को नामकुम थाना में आ‌र्म्स एक्ट एवं 17 सीएलए एक्ट के तहत मामला दर्ज।

आईजी के ड्राइवर से लूटी बाइक

मंगलवार की रात 12.30 बजे आईजी एमएस भाटिया के ड्राइवर बाहा उरांव की पुलिस बाइक लूट ली गई। यह घटना उस समय हुई, जब बाहा उरांव लाल बत्ती वाली बाइक पर डिबडीह स्थित अपने घर लौट रहा था। इस घटना के बाद जगन्नाथपुर थाना पुलिस जब छापेमारी के लिए बंधु नगर पहुंची, तो वहां लोगों ने पुलिस पर ही हमला करना शुरू कर दिया। इसमें लूट करनेवाला आरोपी अनूप ठाकुर पकड़ा गया। उसके पास से गोली-बारूद बरामद की गई है। इस दौरान दूसरे आरोपी शशि कुमार को भी पकड़ा गया। इन लोगों ने इससे पहले आरपीएफ के जवान पौलुस उरांव को भी लूटा था। इन लोगों के खिलाफ जगन्नाथपुर और डोरंडा में एफआईआर दर्ज की गई है। पुलिस ने जब लूट के आरोपी अनूप ठाकुर को पकड़कर हाजत में बंद किया, उस समय अनूप ठाकुर के कपड़े भीगे हुए थे। पुलिस उसको दर्जी मुहल्ले में लेकर गई, लेकिन वह पुलिस को चकमा देकर भाग गया।

Posted By: Inextlive