जब स्कूबी डू और मारियो ने बच्चों की दुनिया में मचा दिया था तहलका

2018-09-13T08:30:25Z

बच्चों की दुनिया में तहलका मचाने के लिए स्कूबी डू और मारियो को आज ही के दिन यानी कि 13 सितंबर को लॉन्च किया गया था। आइये जानें इनसे जुड़ी खास बात।

कानपुर। टीवी के कार्टून कैरेक्टरों में मशहूर स्कूबी डू और एक समय में बच्चों के सबसे खास वीडियो गेमों में से एक सुपर मारियो आज ही के दिन यानी कि 13 सितंबर को लॉन्च किये गए थे। हालांकि ये दोनों अलग-अलग कंपनियों द्वारा अलग-अलग साल में हुए थे। जैसे कि सुपर मारियो को 'नाइनटेनडो' नाम की कंपनी ने 13 सितंबर, 1985 को वीडियो गेम की जगत उतारा था, जबकि स्कूबी डू को 'वार्नर ब्रदर्स' ने 13 सितंबर, 1969 को एक टीवी सीरीज के रूप में लॉन्च किया था।
दो वर्ष तक सबसे जबरदस्त गेम
वैसे तो मारियो का पहला पार्ट 1981 में ही लॉन्च हो गया था लेकिन तब लोग इसे ठीक तरह से समझ नहीं पाए और बाद में यह बंद कर दिया गया। इसके बाद नाइनटेनडो ने 1985 में 'सुपर मारियो' को वीडियो गेम के बाजार में उतारा और ये हिट साबित हुआ। गेम इंडस्ट्री में अगले दो वर्षों तक कोई भी सुपर मारियो को टक्कर नहीं दे पाया था। कहा जाता है कि 60 मिलियन से अधिक ग्राहकों ने उस वक्त सुपर मारियो को खरीदा था। बता दें कि कंपनी ने मारियो के साथ 'जेल्डा' नाम का एक गेम भी लॉन्च किया था, जो उस वक्त काफी मशहूर हुआ था। मारियो और जेल्डा के अलावा गेम बॉय भी नाइनटेनडो के सबसे खास गेमों में से एक हैं।

हन्ना-बरबेरा प्रोडक्शन ने किया था प्रोड्यूस

स्कूबी डू का पहला टीवी सीरीज 13 सितंबर, 1969 को लॉन्च किया गया था। इस कॉमेडी कार्टून सीरियल को तब हन्ना-बरबेरा प्रोडक्शन ने प्रोड्यूस किया था। ये सीरियल टीवी पर शनिवार सुबह दिखाया जाता था। पहले सीरीज का आखिरी एपिसोड 31 अक्टूबर, 1970 को दिखाया गया था। इस सीरियल को आज भी बच्चे टीवी पर बहुत मजे से देखते हैं। बता दें कि 'टॉम एंड जेरी,' 'जस्टिस लीग,' 'बैटमैन,' 'बेन-10,' आदि भी वार्नर ब्रदर्स के सबसे खास टीवी सीरियल्स में से एक हैं।

इमरान खान ने केरल बाढ़ पीड़ितों के लिए की दुआ, मदद को बढ़ाया हाथ

भारतीय गाना गुनगुनाने के लिए पाकिस्तानी एयरपोर्ट पर महिला कर्मचारी को मिला दंड


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.