बर्तन, आटोमोबाइल और इलेक्ट्रानिक्स की जमकर हुई बिक्री

Meerut। जीएसटी और नोटबंदी के कारण पिछले दो साल से बाजार पर छाई मंदी के बादल इस बार कुछ छंटते दिखे और मंदी के असर के बावजूद शुक्रवार को बाजारों में जमकर धनवर्षा हुई। हालांकि सर्राफा बाजार में इस साल भी धनतेरस सूना रहा, लेकिन ऑटोमोबाइल, गैजट्स, रियल स्टेट, इलेक्ट्रानिक्स गुड्स, बर्तन समेत विभिन्न वैराइटी के आइटम भी खूब बिके। धनतेरस पर शहर में 150 करोड़ का कारोबार होने की उम्मीद है।

धनतेरस में जमकर बिके दुपहिया

धनतेरस पर शुभ मुहूर्त के चलते कार और बाइक की एक एक माह पहले बुकिंग हो चुकी थी। धनतेरस पर अधिकतर लोगों ने अपने वाहन की डिलीवरी लेकर अपने वाहन का सपना पूरा किया। सबसे अधिक दुपहिया वाहन धनतेरस पर खरीदे गए। शोरूम डीलरों की मानें तो मेरठ में 1200 से ज्यादा दुपहिया और 450 से ज्यादा कारों की बिक्री हुई। 20 करोड़ से ज्यादा का हुआ कारोबार ।

गैजेट्स की बिक्री जमकर

धनतेरस पर यूथ ने मोबाइल शोरूमों पर जमकर खरीदारी की। अकेले धनतेरस पर लगभग 5 करोड़ से अधिक की सेल मानी जा रही है। शहर में एक दर्जन से अधिक बडे मोबाइल और गैजेट्स शोरूम हैं, जबकि 500 से अधिक छोटी दुकानें हैं। युवाओं ने धनतेरस पर लैपटॉप, टैबलेट और एसेसरीज की जमकर खरीद की है।

खूब उमड़ी भीड़

इलेक्ट्रानिक्स गुड्स के करीब 25 बडे़ और 70 से ज्यादा छोटे शोरूम हैं। ऐसे में अधिकतर सभी शोरूम धनतेरस पर फुल रहे। और फ्रीज, वाशिंग मशीन, एलईडी, एलसीडी होम थिएटर, माइक्रोवेवस की खूब सेल हुई। शोरूम संचालकों के अनुसार 10 करोड़ से ज्यादा का कारोबार हुआ है।

खूब चमके बर्तन

आयुर्वेद के जन्मदाता देव धनवंतरी के प्रकाट्य दिवस धनतेरस पर बर्तनों की खूब बिक्री हुई। शहर के सभी बर्तन व्यापारियों के यहां सुबह से खरीदारों की भीड़ उमड़ने लगी। बेगमपुल, आबूलेन, सदर, सोहराब गेट, शास्त्रीनगर, फूलबाग, शारदा रोड पर बर्तन के प्रमुख बाजार हैं। पिछले वर्ष के मुकाबले इस साल बर्तन की कीमत में 10 फीसदी बढ़ोतरी हुई। लेकिन बावजूद इसके करीब तीन करोड़ से अधिक बर्तन कारोबार का अंदाजा लगाया जा रहा है ।

गारमेंट्स की खरीदारी

शहर के आबूलेन, बेगमपुल, साकेत, वैली बाजार, सदर बाजार, गोल मार्केट, शारदा रोड, शास्त्रीनगर गारमेंट मार्केट में धनतेरस को कैश करने के लिए विभिन्न डिस्काउंट और सेल ऑफर्स से ग्राहकों को खींचने का प्रयास किया गया। कारोबारियों के अनुसार ग्राहकों ने धनतेरस पर खूब खरीदारी की है। उनके अनुसार करीब 20 करोड़ का कारोबार होने की उम्मीद है।

खिले छोटे व्यापारियों के चेहरे

शहर में बुढ़ाना गेट, सदर, गढ़ रोड, आबूलेन के बाजारों में गिफ्ट पैक, मिठाई, कोल्ड ड्रिंक, फूल, ड्राई फू्रट्स, मिठाई, फैंसी रंगीन लाइट, डेकोरेटिव आइटम, बंदनवार, मिट्टी के लक्ष्मी गणेश आदि सजावट के आइटम बेचने वाले छोटे व्यापारियों के धनतेरस पर चेहरे खिले रहे। लोगों ने शोरूम से अधिक छोटी दुकानों से जमकर खरीददारी की। कारोबारियों के अनुसार 10 करोड़ से ज्यादा का कारोबार होने की उम्मीद है।

व्यापारियों उम्मीद के अनुरुप इस साल कुछ सुधार है, लेकिन जैसा उम्मीद की जा रही थी उतनी अधिक बिक्री नही है। लेकिन फिर भी ग्राहकों की भीड़ बाजार में रही है और सवा सौ करोड़ से अधिक की बिक्री की उम्मीद है।

नवीन गुप्ता, संयुक्त व्यापार संघ अध्यक्ष

इस बार भी धनतेरस पर सेल गत वर्ष की तरह काफी कम है। धनतेरस पर आम दिनों के बराबर 5 से 7 प्रतिशत बिक्री हुई अब अगले दो दिन में बिक्री बढ़ने की उम्मीद की जा रही है।

सर्वेश सर्राफा, मेरठ बुलियन ट्रैडर्स महामंत्री

आटोमोबाइल सेक्टर में सही रेस्पोंस रहा है। करीब 47 से अधिक बाइक इस माह बुक हो चुकी थी जिनकी डिलीवर धनतेरस पर ली गई।

भंवर सिंह, बीएम आटोमोबाइल

बाजार में ग्राहकों की अच्छी खासी भीड रही है। सभी प्रकार के आइटम की जमकर खरीददारी की गई है। अकेले शारदा रोड से ही 10 से 20 करोड़ की बिक्री का अंदाजा है।

अमित अग्रवाल, साड़ी एसोसिएशन महामंत्री, शारदा रोड

Posted By: Inextlive