-गवर्नमेंट ने किया बैन, फिर भी बिक रही सिगरेट

-ऑनलाइन मार्केट में अभी उपलब्ध हैं ई-सिगरेट

-एक क्लिक पर घर तक ई-सिगरेट हो रही सप्लाई

कागज की जगह इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट से धुएं का छल्ला उड़ाने वाले यंगस्टर्स के शौक के निगेटिव रिजल्ट को देखते हुए गवर्नमेंट इस पर पूरी तरह से बैन कर दिया है। मगर ऑनलाइन मार्केट में निगरानी के अभाव में इस रोक का कोई असर नजर आ रहा है। ऑनलाइन मार्केट में एक क्लिक पर ब्रांडेड सिगरेट और हुक्का अवेलबल है, जो आर्डर करते ही सीधे लोगों के घर पहुंचाई जा रही है। गवर्नमेंट के लिए अब सबसे बड़ी चुनौती है कि बैन के बाद भी ऑनलाइन बाजार में बिक रही सिगरेट पर किस तरह रोक लगाई जाए।

सभी ऑनलाइन मार्केट पर उपलब्ध

भले ही शहर में चोरी चुपके ई-सिगरेट बिक रही हो, लेकिन ऑनलाइन सामान बेचने वाली कई कंपनियों की वेबसाइट और मोबाइल एप पर इसकी सेल धड़ल्ले से की जा रही है। करीब 100 रुपए से लेकर कई हजार रुपए तक की ई-सिगरेट इन जगहों पर अवेलबल है। ऑनलाइन सामान को सेल करने वाली लगभग सभी वेबसाइट पर यह एक क्लिक पर साफ नजर आता है। ध्यान रहे कि पूरे देश में इसकी सेल, परचेज, यूज और स्टोर करने पर पाबंदी लगाई गई है। सरकार ने इसे बेचने पर पहली बार पकड़े जाने पर एक साल तक की सजा या एक लाख रुपए जुर्माना या दोनों तय किया है। वहीं दोबारा पकड़े गए तो तीन साल की सजा और पांच लाख रुपए जुर्माना वसूल करने का प्रावधान किया गया है। लेकिन इन वेबसाइट पर ई-सिगरेट के सेल पर रोक कैसे लगेगी, इसके लिए कोई नोटिफिकेशन नहीं है।

क्या है ई-सिगरेट

ई-सिगरेट बैटरी ऑपरेटेड एक डिवाइस है, जिनमें लिक्विड भरा रहता है। निकोटीन और दूसरे हार्मफुल केमिकल्स इसमें इस्तेमाल किया जा रहा है। जब कोई व्यक्ति ई-सिगरेट का कश लेता है तो हीटिंग डिवाइस इसे गर्म करके वेपर में तब्दील कर देती है, इसीलिए इसे स्मोकिंग की जगह वेपिंग कहा जा रहा है।

हार्ट पेशेंट के लिए खतरा

लोगों में ऐसी धारणा है कि ई-सिगरेट पीने से सेहत पर कोई नकारात्मक प्रभाव नहीं पड़ता है। इसी वजह से इसका सेवन करने वाले लोगों में बढ़ोतरी हो रही है। लेकिन हाल ही में हुई एक नई स्टडी के बाद चौंकाने वाले आंकड़े सामने आए। शोध के अनुसार ई-सिगरेट का सेवन करने से हार्ट अटैक का खतरा 56 प्रतिशत तक बढ़ जाता है। रिसर्च में यह बात सामने आई है कि दिल की धमनियों को यह कमजोर कर देता है। इस लत छोड़ने पर विदड्रॉल सिंड्रोम और डिप्रेशन की प्रॉब्लम हो सकती है।

ई-सिगरेट को लेकर विवाद

ई-सिगरेट पर लंबे समय से विवाद चला आ रहा है। इसका सेवन करने वाले जहां इसे सुरक्षित बताते हैं, तो वहीं डॉक्टर्स का कहना है कि अच्छी सेहत बनाए रखने के लिए व्यक्ति को इससे दूर रहना चाहिए। ई-सिगरेट के सेहत पर पड़ने वाले असर के चलते इसे कई देशों में पहले ही बैन किया जा चुका है।

ई-सिगरेट के खतरे

लंबे समय तक ई सिगरेट का सेवन करना बहुत ज्यादा खतरनाक साबित हो सकता है। ई-सिगरेट से ब्लड क्लॉट की समस्या भी उत्पन्न हो सकती है। ई-सिगरेट में निकोटीन की मात्रा ज्यादा होती है और सिगरेट के समान इसमें से भी टॉक्सिक कंपाउंड निकलते हैं। ऐसा कहा जाता है कि निकोटीन के कारण हमारा ब्लड प्रेशर सामान्य से काफी ज्यादा बढ़ जाता है।

Posted By: Inextlive