- 25 फीसदी पर पर आया बाजार

ख्भ् फीसदी पर पर आया बाजार

BAREILLY:

BAREILLY:

बड़े नोट बंद होने से लड़खड़ाया बाजार पटरी पर आने के साथ ही धीरे-धीरे कारोबार भी बढ़ने लगा है। 8 तारीख के बाद से शहर के बाजार में 90 फीसदी तक की गिरावट हुई थी, लेकिन नोट बंदी के क्8 वें दिन ख्भ् फीसदी तक टर्नओवर बढ़ गया है। शहर के सिविल लाइंस, बड़ा बाजार, आलमगिरी गंज सहित अन्य मार्केट में शॉपिंग करने वालों की हलचल रोजाना बढ़ रही है। इससे बाजार के साथ व्यापारियों के चेहरे की चमक भी बढ़ने लगी है।

90 फीसदी गिर गया था बाजार

पीएम नरेंद्र मोदी ने 8 नवंबर को भ्00 और क्000 के बड़े नोट बंद करने का ऐलान कर दिया था। इससे बाजार में कारोबार का पहिया एकदम जाम हो गया था। छोटे नोट की कमी से व्यापारियों के साथ ग्राहक भी परेशान थे। कारोबार 90 तक गिर गया था। सबसे ज्यादा गिरावट ज्वैलरी और गारमेंट्स सेक्टर में देखने को मिली थी। बाकी चीजें भी लोग समझ कर ही खरीद रहे थे। कपड़ा व्यवसायी अनिल भसीन ने बताया कि बाजार में छोटे नोटों की समस्या काफी कम हो गई है। इससे कारोबार में उछाल आ गया है। जान पहचान के ग्राहकों से चेक भी लिए जा रहे हैं।

कैश निकालने की छूट मिले तो

व्यापारियों का कहना है कि एक चौथाई मार्केट में सुधार हो गया है। यदि सबको आवश्यकता के अनुसार कैश निकालने के छूट मिल जाए तो बाजार जल्द ही अपने ढर्रे पर आ जाए। ख्000 के नोट बाजार में आने से बाजार ने थोड़ी बहुत रफ्तार पकड़ ली है। भ्00 के नए नोट आने से काफी हद तक समस्या का दूर हो जाएगी।

बाजार में ख्भ् फीसदी उछाल देखने को मिल रहा है। कैश निकालने की लिमिट मन मुताबिक हो जाए तो बाजार में जल्द ही सुधार देखने को मिलेगा।

राजेश जसोरिया, युवा अध्यक्ष, यूपी उद्योग व्यापार मंडल

Posted By: Inextlive