Market Shrinks Investors Loose Interest

2013-06-22T11:33:00Z

Jamshedpur पिछले कुछ दिनों से इंटरनेशनल मार्केट में चल रही उठापटक ने कंट्री की इकॉनोमी को पूरी तरह से झकझोर के रख दिया है इस इंवेस्टमेंट ने इंवेस्टर्स को कुछ ऐसा डराया कि मार्केट में इंवेस्टमेंट 500 परसेंट तक डाउन हो गया है

Investors और traders दोनों ही हैं परेशान
रुपए और डॉलर की जंग के बीच इंवेस्टर्स और ट्रेडर दोनों ही घुन की तरह पिस रहे हैं. बिष्टुपुर में रहने वाले शेयर मार्केट इंवेस्टर मुकेश बघेल ने बताया कि शेयर मार्केट डाउन होने से काफी लॉस हो रहा है. शेयर खान के फ्रेंचाइजी हेड दिलीप ने भी बताया कि शेयर मार्केट डाउन होने से कंपनी एक्सपेंस तक नहीं निकल पा रहे हैं अगर ऐसा ही हाल रहा तो बिजनेस करना काफी मुश्किल हो जाएगा. जहां पहले सिटी में पर डे करीब 150 करोड़ रुपए का टर्न ओवर होता था. वहीं अब दिन में केवल 25 से 30 करोड़ रुपए का ही टर्नओवर हो पाता है.


Mutual fund में भी गिरावट
रुपए के गिरने का असर सिर्फ शेयर मार्केट ही नहीं म्यूचुअल फंड मार्केट पर भी दिखाई दिया. थर्सडे को म्यूचुअल फंड के मार्केट में भी 2 परसेंट की गिरावट आ गई, जिससे फंड इंवेस्टर्स काफी परेशान दिखे. म्यूचुअल फंड ब्रोकर अमित ने बताया कि सिटी में हर मंथ करीब 1,000 करोड़ का टर्न ओवर होता है, जिसमें जुस्को और टाटा जैसी बढ़ी कंपनीज भी इंवेस्टर्स हैं.  म्यूचुअल फंड का मार्केट गिरने से इंवेस्टर्स को भारी लॉस झेलना पड़ रहा है. ब्रोकर्स के मन में इस बात को लकर काफी डर दिखा.


Gold trading भी हुई कम
गोल्ड शेयर मार्केट भी इस चपेट में आ गया है. सिटी के बिष्टुपुर में स्थित शेयर खान ट्रेडिंग कंपनी के असिस्टेंट रिलेशनशिप मैनेजर प्रमोद कुमार ने बताया कि कुछ महीनों से वैसे भी गोल्ड के रेट में काफी गिरावट आ रही थी जिसके चलते लोग गोल्ड ट्रेडिंग कम ही कर रहे हैं. ऊपर से अब रुपए की वैल्यू डाउन होने से कंडीशन और भी खराब हो गई है. वैसे उम्मीद लगाई जा रही है कि इलेक्शन के बाद गोल्ड के रेट बढ़ेंगे. तब शायद गोल्ड ट्रेडिंग भी बढ़ेगी.

For your information :

-सिटी में करीब 1,00,000 शेयर मार्केट इंवेस्टर्स हैं.
-शेयर मार्केट के लिए करीब 6,000 कंपनियां इनलिस्टेड की गई हैं.
-नॉमर्ल डेज में सिटी में करीब 150 करोड रुपए पर डे का टर्नओवर होता था.
-रुपए की वैल्यू डाउन होने के चलते इन दिनों मात्र 25-30 करोड़ रुपए पर डे का ही बिजनेस हो रहा है.
-म्यूचुअल फंड मार्केट भी 2 परसेंट डाउन हो गया है.
-सिटी में म्यूचुअल फंड मार्केट में पर मंथ करीब 1,000 करोड़ रुपए का टर्नओवर होता है. जिसमें जुस्को और टाटा जैसे बड़े इंवेस्टर्स भी हैं.
रुपए की वैल्यू गिरना तो एक रीजन है पर इल्लीगल तरीके से इंटरनेशनल मार्केट में बेचा जा रहा गोल्ड भी मार्केट के डाउन होने का एक बड़ा रीजन है.
-प्रमोद कुमार, असिस्टेंट रिलेशनशिप मैनेजर, शेयर खान ट्रेडिंग कंपनी, बिष्टुपुर


गवर्नमेंट को ट्रेडिंग को लेकर कुछ स्ट्रिक्ट रूल बनाने चाहिए. जिससे ब्लैक मार्केटिंग को रोका जा सके. और जिससे रुपए का रेट अप हो और इंफ्लेशन रेट में स्टेबलाइजेशन आ सके.
-डॉ. रमेश सरन, इकॉनॉमिस्ट
शेयर मार्केट की हालत काफी पतली है यहां तक की कंपनी एक्सपेंस भी कवर नहीं हो पा रहे. अगर यही कंडीशन रही तो काफी प्रॉब्लम हो जाएगी.
-दिलीप अग्रवाल, फ्रेंचाइजी हेड शेयर खान, बिष्टुपुर
मैंने टाटा के शेयर्स परचेज किये थे रुपए की वैल्यू गिरने के साथ ही शेयर के रेट 40 परसेंट घट गया. अब मन में डर समा गया है. पता नहीं आने वाले दिनों में मार्केट का क्या हाल रहेगा.  
-विकास, शेयर मार्केट इंवेस्टर  बिष्टुपुर

 

Report by : rajnish.tiwari@inext.co.in


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.