छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र : साकची मार्केट शहर के सबसे मुख्य मार्केट्स में से एक है। सिर्फ जमशेदपुर ही नही बल्कि आसपास के क्षेत्रों के लोग भी यहां शॉपिंग के लिए आते हैं। पर इतना मुख्य मार्केट होने के बावजूद यहां का हाल ऐसा है की यहां आने के बाद लोगों के पसीने छूट जाते हैं। साकची स्ट्रेट माइल रोड और इसके आसपास के दुकानों की लंबी कतारे हैं, पर एन्क्रोचमेंट और अवैध पार्किग ने यहां शॉपिंग करना काफी मुश्किल बना दिया है।

रोड पर ही खड़ी रहती हैं गाडि़यां

जहां तक नजर जाती है रोड पर खड़ी गाडि़या, सड़क पर लगे ठेले और दुकान, ऑटो की आवाजाही बस ये ही दिखाई देती है। यहां अपनी गाड़ी में सवार होकर जाना तो दूर पैदल जाने में भी कई बार सोचना पड़ता है। साकची स्ट्रेट माइल रोड का कुछ ऐसा ही नजारा होता है। सड़कों पर लगे दुकान, अवैध पार्किग ने मार्केट को इतना संकरा कर दिया है की दिन के समय यहां खरीदारी करना बेहद मुश्किल हो जाता है।

हर तरफ दिखता है एन्क्रोचमेंट

मार्केट में हर तरफ एन्क्रोचमेंट दिखता है। रोड पर ठेले और अन्य अस्थायी दुकान तो लगते ही हैं,ै कई स्थायी दुकानदार भी अपने सामान बाहर तक रख देते हैं। पार्किग की सुविधा नहीं होने की वजह से गाडि़यां भी सड़क पर ही लगती है। वही ऑटो चालक भी बीच सड़क पर पैसेंजर को बैठाते उतारते हैं। इसकी वजह से अक्सर जाम की स्थिति बनती है।

क्वोट

साकची मार्केट इतना कंजस्टेड हो गया है कि यहां जाने से पहले कई बार सोचना पड़ता है। स्ट्रेट माइल रोड और आसपास के अन्य मार्केट एरिया का भी यही हाल है।

रमित तिवारी

सड़क पर दोनो तरफ लगने वाली दुकानें और गाडि़यों की पार्किग की वजह से काफी परेशानी होती है। खरीदारी तो दूर यहां से गुजरना भी मुश्किल हो जाता है।

विशाल कुमार

Posted By: Inextlive