- कोरोना के खौफ ने मंदिरों के विवाह को ही कर दिया एप्रूव

- गाइडलाइन भी साफ नहीं, लोग पहुंच ही नहीं रहे रजिस्ट्री ऑफिस

लॉकडाउन के बाद सरकार ने लोगों को कई नियम एवं शतरें के साथ शादियां करने की मंजूरी तो दे दी। लोग शादियां भी कर रहे हैं। लेकिन अपनी शादी रजिस्टर नहीं करा पा रहे हैं। लोगों को समझ नहीं आ रहा है कि अभी शादी का रजिस्ट्रेशन होगा या नहीं, क्योंकि निबंधन विभाग ने काम करना शुरू कर दिया है। जमीन और फ्लैट की रजिस्ट्री हो रही है। निबंधन कार्यालय में लोग पहुंच रहे हैं। लेकिन शादियों के रजिस्ट्रेशन को लेकर कोई निर्देश नहीं दिया गया है। अब जिन लोगों की शादियां हो गई हैं, वह परेशान हैं कि रजिस्ट्रेशन कैसे कराएं। दूसरी ओर, विभाग ने ऑनलाइन आवेदन लेना शुरू कर दिया है, लेकिन कपल्स को अभी अप्वाइंटमेंट ही नहीं मिल रहा है। इसी वजह से इस महीने एक भी शादी का निबंधन नहीं हो पाया है।

घर और मंदिर में कर रहे हैं शादियां

कोरोना काल में लोग अपने घर पर ही शादियां तो कर रहे हैं, लेकिन उसका रजिस्ट्रेशन नहीं करा रहे हैं। हालांकि, निबंधन विभाग द्वारा ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए आवेदन करने का सुविधा भी दी गयी है, लेकिन लोग अभी मैरेज रजिस्ट्रेशन के लिए आवेदन भी नहीं कर रहे हैं। लॉकडाउन के बाद राजधानी में कई शादियां हुई हैं, जो मंदिरों और घरों पर ही संपन्न कराए गई हैं, लेकिन लोग अपनी शादियों का कोर्ट में रजिस्ट्रेशन नहीं करा रहे हैं। सोशल डिस्टेंसिंग के कारण भीड़ में जाने से बचने के लिए लोग रजिस्ट्री कार्यालय भी नहीं पहुंच रहे हैं।

कई जगह होती है सर्टिफिकेट की जरूरत

शादी-शुदा जोड़े को मैरेज सर्टिफिकेट की जरूरत पासपोर्ट बनवाने में, वैवाहिक स्टेटस को अपडेट कराने, ज्वॉइंट होम लोन लेने, ज्वाइंट बैंक अकाउंट खुलवाने और कपल वीजा लेने के लिए पड़ती है।

ऑनलाइन कर सकते हैं आवेदन

रांची में कोर्ट मैरेज करने के लिए और सर्टिफिकेट लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते हैं। हिंदू मैरेज एक्ट के अकॉर्डिग 100 रुपये में रजिस्ट्रेशन होगा, वहीं स्पेशल मैरेज एक्ट के अकॉर्डिग 150 रुपये रजिस्ट्रेशन फीस होगी। सारे डॉक्यूमेंट और डीटेल्स भरने के बाद टेंपररी नंबर मिल जाएगा, जो एक्नॉलेजमेंट स्लिप पर भी होगा। आप अपने अप्लीकेशन फॉर्म और एक्नॉलेजमेंट स्लिप का प्रिंट आउट निकालना न भूलें। आवेदन का काम यहां पर खत्म हो जाएगा। इसके बाद अप्वॉइंटमेंट में सब फाइनल होने के बाद जब आपका अप्लीकेशन अप्रूव हो जाएगा, तो ई-डिस्ट्रिक्ट के पोर्टल पर मिला हुआ अप्लीकेशन नंबर डालकर आप अपना मैरेज सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकते हैं। बता दें कि हिंदू मैरिज एक्ट के तहत आपको 15 दिन के अंदर अप्वाइंटमेंट मिल जाएगा और स्पेशल मैरिज एक्ट में 60 दिन का टाइम लगेगा।

ये होता है अप्वॉइंटमेंट में

अप्वॉइंटमेंट में आपको अपने साथ एक गवाह लाना होता है। गवाह वो ही व्यक्ति बनता है जो शादी में शरीक हुआ हो। इस गवाह के पास अपना एड्रेस प्रूफ और पैन कार्ड होना चाहिए। इस बात का भी ध्यान रखना जरूरी है कि आपके द्वारा दिए गए सारे डॉक्यूमेंट्स अटेस्टेड हों।

विभाग द्वारा जमीन और फ्लैट का निबंधन कराने का आदेश आ गया है। हम लोग काम भी शुरू कर चुके हैं। लेकिन शादी के रजिस्ट्रेशन को लेकर कोई गाइडलाइन नहीं आया है। जैसे ही नया गाइडलाइन आएगा, हम लोग रजिस्ट्रेशन शुरू करेंगे।

अविनाश कुमार, सब रजिस्ट्रार, रांची

Posted By: Inextlive