- स्टाम्प रजिस्ट्रार विभाग तैयारी में जुटा

- ऑनलाइन भर सकेंगे रजिस्ट्रेशन फीस

आगरा। मैरिज सर्टिफिकेट के लिए अब आपको स्टाम्प रजिस्ट्रार कार्यालय के चक्कर नहीं काटने पड़ेगे। आप मैरिज सर्टिफिकेट ऑनलाइन प्राप्त कर सकेंगे। बस आपको एक दिन स्टाम्प रजिस्ट्रार कार्यालय अपनी वैरीफिकेशन के लिए जाना होगा। वैरीफिकेशन होते ही आपका मैरिज सर्टिफिकेट ऑनलाइन जारी कर दिया जाएगा। यह सुविधा आपको इसी महीने मुहैया हो सकती है। स्टाम्प रजिस्ट्रेशन विभाग इसकी तैयारी में जुट गया है।

ऐसे कर सकेंगे प्रक्रिया पूरी

मैरिज सर्टिफिकेट ऑनलाइन प्राप्त करने आपको विभाग द्वारा तैयार की गई वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आवेदक को वेबसाइट पर एक लिंकअप दिखाई देगा। उस पर क्लिक करने पर आपके सामने आवेदन दिखाई देगा। इस आवेदन को भरने के साथ आप सभी जरुरी दस्तावेजों को इस आवेदन के साथ अटैच कर सकेंगे।

ऑनलाइन भर सकेंगे फीस

ऑनलाइन आवेदन करने के अलावा आवेदक ऑनलाइन फीस भी भर सकेंगे। फीस भरने के लिए क्रेडिट या डेबिट कार्ड का भी प्रयोग कर सकेंगे। इस पूरी प्रक्रिया के लिए आवेदक को स्टाम्प रजिस्ट्रार कार्यालय नहीं जाना पड़ेगा। पूरी प्रक्रिया करने के बाद आवेदक को एक डेट दी जाएगी, निर्धारित डेट को आवेदक को अपनी वैरीफिकेशन के लिए स्टाम्प रजिस्ट्रार कार्यालय जाना पड़ेगा। कार्यालय में वैरीफिकेशन के बाद आवेदक का मैरिज सर्टिफिकेट जारी कर दिया जाएगा। साथ ही वेबसाइट पर अपलोड कर दिया जाएगा।

बढ़ सकती है रजिस्ट्रेशन फीस

मैरिज रजिस्ट्रेशन की फीस में बहुत ही जल्द इजाफा किया जा सकता है। विभागीय अधिकारियों के अनुसार अभी तक मैरिज रजिस्ट्रेशन के लिए छह रुपये फीस चुकानी पड़ती है। अब रजिस्ट्रेशन फीस को 200 रुपये करने पर विचार किया जा रहा है। विभागीय अधिकारियों के अनुसार इस सुविधा को जल्द ही लांच किया जाएगा। इसके लिए विभागीय अधिकारी स्टाम्प एवं रजिस्ट्रेशन के प्रमुख सचिव अनिल कुमार ने निर्देश दे दिए हैं। वीके पाण्डे, एआईजी स्टाम्प आगरा का कहना है कि स्टाम्प रजिस्ट्रेशन के ऑनलाइन की प्रक्रिया तो चल रही है, लेकिन इस बारे में हमें अभी कोई जीओ प्राप्त नहीं हुआ है।

Posted By: Inextlive