RANCHI: कोरोना वायरस जहां एक ओर एक-एक कर लोगों को अपनी चपेट में लेता जा रहा है। लोग इससे बचने के अलग-अलग उपाय ढूंढ रहे है वहीं दूसरी ओर मुनाफाखोर भी ज्यादा मुनाफा कमाने के लिए हर तरह के हथकंडे अपना रहे हैं, जिस वक्त लोगों को एक-दूसरे की हेल्प की सबसे ज्यादा जरूरत है उसी वक्त कुछ लोग इसमें बाधा उत्पन्न कर रहे हैं। जी हां, कोरोना वायरस से बचने के लिए आज मास्क बहुत ही जरूरी वस्तु बन चुका है। हर कोई घर से निकलने से पहले मास्क जरूर लगा कर निकल रहा है। लेकिन दुर्भाग्य है कि आज मास्क की कालाबाजारी शुरू कर दी गई है। दुकानदारों ने मास्क बेचना ही बंद कर दिया या फिर तिगुना-चौगुना दामों में मास्क की बिक्री कर रहे हैं। 20 रुपए का मास्क 60 में और 60 रुपए का मास्क 160 रुपए में बेच रहे हैं। दैनिक जागरण आईनेक्स्ट ने शनिवार को अलग-अलग मेडिकल स्टोर में इसका रियलिटी चेक किया, जिसमें कालाबाजारी देखने को मिली।

ब्रदर्स फार्मा में 50 का मास्क 160 रुपए में

मेन रोड स्थित ब्रदर्श फार्मा में 50 रुपए का मास्क 160 रुपए में बेचा जा रहा है। खुलेआम मेडिकल स्टोर में यह धांधली चल रही है। लेकिन इसे रोकने वाला कोई नही हैं। डीजे आईनेक्स्ट के रिपोर्टर ने जब दुकानदार से मास्क की कीमत पूछी तो दुकानदार ने तपाक से 160 रुपए बता दिया। दुकानदार ने यह भी कहा कि एक रुपया कम नहीं होगा। दूसरा कोई कम कीमत वाला मास्क मांगने पर साफ इनकार कर दिया गया।

जयहिंद, आजाद हिंद में मास्क ही नहीं

मेडिकल के बड़े प्रतिष्ठान जहां सभी दवाइयां आसानी से मिल जाती है, उस दुकानदार ने मास्क देने से ही मना कर दिया। जब मास्क खरीदने की बात कही गई तो दुकानदार ने मास्क नहीं होने की बात कह डाली। वहीं आजाद हिंद फार्मा में भी कोई मास्क अवेलेबल नहीं होने की बात कही गई।

साई मेडिको में बोला, शाम तक मिलेगा

जब हम दोपहर एक बजे साईं मेडिको मास्क लेने पहुंचे तो वहां भी मास्क नहीं होने की बात कही गई। दुकानदार ने बताया कि चार-पांच बजे मास्क आ जाएगा। किस क्वालिटी का मास्क मिलेगा पूछने पर दुकानदार ने बताया कि काला वाला। जिसकी कीमत 150 रुपए है। वह भी मात्र तीन-चार पीस ही आएगा। ऐसे में जल्दी आने पर ही मास्क मिल पाएगा।

आजाद फार्मा में 200 रुपए मास्क

सैनिक मार्केट स्थित आजाद फार्मा में 200 रुपए में मास्क बेचा जा रहा है। इसका किसी तरह का बिल भी देने से दुकानदार इनकार कर रहे हैं। दुकानदार ने कहा कि पेमेंट कैश करें या कार्ड से, बिल नहीं मिलेगा। इस प्रोडक्ट का बिल नहीं बनता है। सेम मास्क कोन्टिनेंटल में 150 रुपए में बिक रहा है। इसी प्रकार कई ऐसी दुकान है जहां मनमानी कीमत पर मास्क की बिक्री जारी है। जबकि प्रशासन की ओर से स्पष्ट आदेश है कि मास्क की कालाबाजारी करना अपराध है। इसमें सजा भी हो सकती है।

फूटपाथ पर भी 10 का मास्क 45 रुपए में

फूटपाथ दुकानदार भी कम नहीं है। यहां 40-45 रुपए में मास्क बिक रहा है। लेकिन यह मास्क साधारण कपड़े के टुकडे से बना है, जिसकी कीमत बमुश्किल 10-15 रुपए ही होगी। दुकानदारों ने कहा कि लोगों को मास्क कहीं नहीं मिल रहा है। ऐसे में इस मास्क से काफी सुरक्षा हो सकती है। लोग मास्क खरीद रहे हैं और पहन भी रहे हैं। फुटपाथ पर मोबाइल फोन के कवर की तरह मास्क बिक रहा है। लेकिन यह कितना सेफ है यह कह पाना बहुत मुश्किल है। डॉक्टरों का कहना है कि ऐसे मास्क से बचना चाहिए।

क्या है सजा का प्रावधान

मास्क और हैंड सैनिटाइजर आवश्यक वस्तु अधिनियम 1955 की श्रेणी में शामिल किए गए हैं। इन वस्तुओं की जमाखोरी और ब्लैक मार्केटिंग करने वालों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई हो सकती है। 2 प्लाई, 3 प्लाई सर्जिकल मास्क, एन-95 मास्क और हैंड सैनिटाइजर की ब्लैक मार्केटिंग करते हुए पाए जाने पर कानूनी कार्रवाई करने का प्रावधान है। दुकानदारों को इसकी क्वालिटी पर भी विशेष ध्यान देना है।

Posted By: Inextlive