RANCHI: मासून दा हमलोग से यहां बैठने का पैसा लेते हैं। बुधवार को फ्भ् रुपए और शनिवार को भ्0 रुपए। हमलोग मासून दा को ही पैसा देती हैं। इसके बाद वही जगह तय करते हैं कि हमलोग को कहां बैठना है। यह कहना है राजधानी के बीचोबीच स्थित मोरहाबादी मैदान में सब्जी बेच रही एक महिला का।

रोड ब्लॉक बिकवा रहे सब्जी

मोरहाबादी फुटबॉल स्टेडियम के अपोजिट सब्जी बाजार हर दिन लग रहा है, लेकिन बुधवार और शनिवार को यहां मेला जैसा नजारा होता है। दबंगई ऐसी की रोड के एक साइड को ब्लॉक कर वहां सब्जी वालों को बिठाया जा रहा है। सिर्फ दूसरे साइड से ही लोगों का आना-जाना हो रहा है। नतीजन, पैदल चलने वालों से लेकर गाड़ी वालों को भी भारी परेशानी हो रही है।

डेली भ्0 हजार की वसूली

यहां पर सब्जी की दुकान लगाने वाले हर व्यक्ति से फ्भ् से लेकर भ्0 रुपए तक की वसूली हो रही है। एक अनुमान के मुताबिक, यहां हर रोज एक हजार से अधिक सब्जी बेचने वाले लोग बैठते हैं। इस हिसाब से हर दिन औसतन भ्0 हजार रुपए की अवैध वसूली हो रही है।

अदर साइड

8 साल में दुकानों का आवंटन नहीं, कब्जा कर कमाई कर रहे दबंग

मोरहाबादी में बाजार समिति द्वारा बनवाई गई दुकानें और प्लेटफ ार्म बिना यूज किए ही अब कबाड़ का रूप ले चुके हैं। आठ साल में भी ये दुकानें अफ सर आवंटित नहीं कर पाए। नतीजन, इन दुकानों और प्लेटफ ॉर्म का सदुपयोग नहीं हो रहा है। सुविधा होते हुए भी दुकानदारों को सड़क पर बैठना पड़ रहा है। वो सड़क पर सब्जी- फल बेचने को मजबूर हैं। इसकी जानकारी बाजार समिति के जिम्मेवारों को भी है, लेकिन सब जानकर भी वे अनजान बने हुए हैं।

दबंगों ने जमाया है कब्जा

रांची जिला बाजार समिति के जिम्मेवारों की अनदेखी का फ ायदा बीते सात सालों से दबंग उठा रहे हैं। दुकानें आवंटित नहीं होने से उन्होंने इस पर कब्जा जमा लिया है। वे यहां दुकान लगाने के एवज में हर महीने हजारों रुपए की वसूली कर रहे हैं। सब्जी विक्रेता उनके खिलाफ खुलकर बोलने से डर रहे हैं। वहीं, दबंग खुलकर मनमानी कर रहे हैं।

फ्म् लाख हुआ था खर्च

मोरहाबादी के दुर्गा मंदिर के समीप खाली पड़ी सरकारी जमीन पर हाट लगवाने की योजना बनाई गई थी। वर्ष ख्00भ्-0म् में बनी योजना के तहत बाजार समिति द्वारा फ्म् लाख खर्च कर ख्0 दुकानें और दो प्लेटफ ार्म ख्007 में बनवाए गए। लेकिन अब तक दुकानदारों के बीच इनका आवंटन नहीं हो सका है।

Posted By: Inextlive