गरीब एवं निराश्रित परिवार की बेटियों की शादी कराने के लिए प्रदेश सरकार ने मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना की शुरुआत की है. इसके तहत इलाहाबाद में नौ फरवरी को सामूहिक विवाह समारोह आयोजित कराने की डेट फिक्स की गई है.

ALLAHABAD: इलाहाबाद में हो रही इस सामूहिक शादी की डेट तो फिक्स हो गई है, लेकिन दूल्हा-दुल्हन का अभी अता-पता नहीं है। इन्हें खोजने की जिम्मेदारी नगर निगम व डूडा द्वारा शहर के 80 पार्षदों को दी गई है।

 

20

हजार रुपये वधू के खाते में कराया जाएगा जमा

10

हजार रुपये की लागत से पायल-बिछिया, कपड़ा आदि दिया जाएगा

05

हजार रुपया प्रति जोड़ा खाना और टेंट खर्च के नाम पर जोड़ा जाएगा

 

पार्षदों को दी गई जिम्मेदारी, दो दिन में ढूंढ़ कर लाएं गरीब जोड़े


नौ फरवरी को सरकार की ओर से होना है सामूहिक विवाह समारोह

 

बुलाई गई पार्षदों की बैठक

मेयर अभिलाषा गुप्ता की अध्यक्षता में सोमवार को नगर निगम सदन में पार्षदों की बैठक बुलाई गई। इसमें सभी पार्षदों को गरीब व निराश्रित परिवार की बेटियों का विवाह संपन्न कराने के लिए उनके तलाश की जिम्मेदारी सौंपी गई। 31 जनवरी तक पात्रों का चयन कर आवेदन फार्म जमा कराने को कहा गया।

 

प्रति जोड़ा 35 हजार होगा खर्च

डूडा अधिकारी प्रतिभा श्रीवास्तव ने बताया कि मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत प्रति जोड़े के विवाह पर 35 हजार रुपये सरकार द्वारा खर्च किया जाएगा। जिस परिवार की वार्षिक आय 56 हजार 400 रुपये या उससे कम होगी, उस परिवार की बेटी व बेटा इस योजना में शामिल हो सकेंगे। इसका लाभ पाने के लिए कन्या के अभिभावक का उप्र का मूल निवासी होने के साथ ही आय गरीबी रेखा के अन्तर्गत होनी जरूरी है। कन्या की आयु 18 और वर की आयु 21 साल से कम नहीं होनी चाहिए। उम्र की पुष्टि के लिए शैक्षिक दस्तावेज, जन्म प्रमाण पत्र, मतदाता पहचान पत्र, मनरेगा जॉब कार्ड और आधार कार्ड मान्य होंगे। अनुसूचित जाति एवं जनजाति के साथ ही पिछड़ा वर्ग के आवेदकों को जाति प्रमाण पत्र लगाना जरूरी होगा। इस योजना में निराश्रित कन्या, विधवा और दिव्यांगजनों की पुत्रियों को प्राथमिकता दी जाएगी। योजना का लाभ पाने के लिए इच्छुक व्यक्ति नगर निगम के जोनल कार्यालय में भी आवेदन कर सकते हैं।

 

18 जनवरी को सामूहिक विवाह योजना से संबंधित आदेश आया। मार्च में सामूहिक विवाह समारोह का आयोजन होना था, लेकिन बाद में नौ फरवरी की डेट निर्धारित की गई। सभी को 31 जनवरी तक पात्रों का आवेदन फार्म भर कर जमा करने की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

प्रतिभा श्रीवास्तव

डूडा अधिकारी

Posted By: Inextlive