स्लग: लोगों की कंप्लेन के बाद एमएसडब्ल्यू शुरू कर रहा नई व्यवस्था

-गाड़ी के आने का बताएगा टाइम, कचरा कलेक्शन में होगी सुविधा

-पहले हूटर से लोगों को कूड़ा गाड़ी आने की मिलती थी जानकारी

>ranchi@inext.co.in

RANCHI (29 July): अगर आप अपने घर के बाहर कूड़ा लेकर गाड़ी का इंतजार कर रहे हैं, तो अब आपको इंतजार नहीं करना पड़ेगा। चूंकि रांची नगर निगम अब गाड़ी के आने का समय आपको पहले ही बता देगा। इसके लिए सभी हाउस होल्डर्स को मैसेज भेजा जाएगा। इसके बाद गाड़ी आपके इलाके में पहुंचेगी और उसमें आप कूड़ा डाल सकेंगे। लोगों की कंप्लेन को देखते हुए एमएसडब्ल्यू ने यह कदम उठाया है। बताते चलें कि पहले डोर टू डोर कलेक्शन के लिए गाडि़यां हूटर और जिंगल बजाती हुई आती थीं। हालांकि, अभी सभी वार्डो को मेकेनाइज्ड क्लिनिंग के तहत कवर करने में कुछ दिन और इंतजार करना पड़ेगा।

एमएसडब्ल्यू तैयार कर रहा एप्प

नई व्यवस्था के लिए एमएसडब्ल्यू एप्प तैयार कर रहा है। जिससे कि गाडि़यों के आने की जानकारी लोगों को पहले ही मैसेज के जरिए से दी जाएगी। जिसमें हर वार्ड के लिए अलग-अलग मैसेज भेजे जाएंगे। वहीं गाडि़यों की मानिटरिंग करने के लिए सभी कलेक्शन वाली गाडि़यों में भी जीपीएस इंस्टाल किया गया है। इससे पता चल सकेगा कि कौन सी गाड़ी कहां मूव कर रही है। वहीं गाड़ी के लेट पहुंचने पर ड्राइवर और स्टाफ पर भी एक्शन ि1लया जाएगा।

लगातार मिल रही थी कंप्लेन

एमएसडब्ल्यू के अरुण सिंह ने बताया कि निगम से लगातार उन्हें कंप्लेन मिल रही थी कि घरों से कचरा कलेक्ट नहीं किया जा रहा है। ऐसे में कचरा कई दिनों तक लोगों के घरों में पड़ा रहता था। चूंकि निगम की गाडि़यां कब आकर चली जाती थी और इसकी जानकारी लोगों को नहीं मिल पाती थी। वहीं गाडि़यों के नहीं पहुंचने की भी कंप्लेन लोग कर रहे थे।

क्8 वार्डो में डोर टू डोर कलेक्शन

रांची नगर निगम क्षेत्र में घरों से कचरा कलेक्शन करने का काम एसेल इंफ्रा की एमएसडब्ल्यू को दिया गया है। जो हर दिन डोर टू डोर कलेक्शन का काम कर रही है। फिलहाल एजेंसी क्8 वार्डो में डोर टू डोर कचरा कलेक्ट कर रही है।

बॉक्स

हेल्पलाइन नंबर पर भी कर सकेंगे कंप्लेन

सफाई नहीं होने पर लोग क्800फ्ब्भ्70क्ब् पर कॉल करके अपनी कंप्लेन रजिस्टर करा सकेंगे। हेल्पलाइन नंबर सुबह 8 बजे से लेकर शाम को म् बजे तक चालू रहेगा। हेल्पलाइन नंबर पर फिलहाल क्8 वार्डो के लोग कंप्लेन और सुझाव भी दे सकते है। जहां कॉल करते ही आपकी कंप्लेन रजिस्टर हो जाएगी और कंप्लेन नंबर आपको दिया जाएगा। इसके बाद उसकी अपडेट आपको रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर मिलती रहेगी। वहीं कंप्लेन साल्व होने के बाद भी आपको कंफर्मेशन मैसेज मिल जाएगा।

Posted By: Inextlive