- भूखे लोगों की सेवा के लिए आगे आई सामाजिक संस्थाएं

- लोगों के बीच जाकर कर रहे भोजन वितरण

Meerut। कोरोना के संक्रमण को रोकने के लिए प्रशासन एक ओर सोशल डिस्टेसिंग का संदेश दे रहे हैं। वहीं, इस बुरे वक्त में कई सामाजिक संस्थान और लोग ऐसे भी हैं जो खुद को खतरे में डालकर खुद लोगों के बीच जाकर उनकी ना सिर्फ मद्द कर रहे हैं बल्कि खाना मुहैया करा रहे हैं। जैसे जैसे इस बीमारी का दायरा बढ़ता जा रहा है मदद करने वाले लोगों की संख्या भी बढ़ती जा रही है जो गरीब, मजदूर, राहगीर और भूखे लोगों तक खाना पहुंचा रहे हैं।

जरूरतमंदों को राहत

कोरोना वायरस जैसी महामारी में जन कल्याण वेलफेयर सोसाइटी के बैनर तले जरूरत मंद परिवारों को राहत सामग्री मुहैया कराई जा रही है। सोसाइटी के अध्यक्ष दुष्यन्त रोहटा, दर्शन हॉस्पिटल के चेयरमैन डॉ राहुल पाराशर, संदीप पाराशर, तरुण लखवाया, मोहित वशिष्ठ, साहिल शर्मा विकास मोरल विकास शर्मा सभी ने परतापुर गाँव, शताब्दीनगर, मुल्तान नगर, वेदव्यासपुरी, आदि जगह पर राहत सामग्री पहुंचाई। उसके बाद सभी ने मिलकर शोभापुर चौकी पर बैठी 50 से 60 महिलाओं को राहत सामग्री वितरित की। संदीप पराशर द्वारा शोभापुर डूडा कॉलिनी में 30 परिवारों को राहत सामग्री पहुचाई। सोसाइटी के सदस्य तरुण लखवाया और सचिन गुप्ता ने शेखपुरा, सरस्वती विहार, कृष्णा विहार आदि कॉलिनियो में राहत सामग्री वितरित की। सोसाइटी अपने क्षेत्र में लगभग 400 पैकिट रोजाना वितरित कर रही है।

खाने के पैकेट बांटे

महामारी के चलते विभिन्न राज्यों से पैदल जा रहे लोगों को रोटरी क्लब साकेत में खाने के पैकेट तैयार कराकर एसपी सिटी डॉक्टर अखिलेश नारायण सिंह अन्य पुलिस अधिकारी से संपर्क किया और पीवीएस पुलिस चौकी पर चौकी इंचार्ज ओमवीर सिंह के सहयोग से सोनीपत से बांदा उत्तर प्रदेश जा रहे 20 से अधिक लोगों को खाने के पैकेट दिए।

राशन भी बांटा

कांग्रेस सेवादल के जिलाध्यक्ष रोहित गुर्जर ने किले रोड स्थित गांव की गांव मे जरूरतमंद लोगो को जरूरी खाने पीने का सामान पहुंचाया। रोहित गुर्जर ने बताया कि डॉ कीर्ती जैन, डॉ शरद जैन, डॉ सम्यक जैन, डॉ मेघा, डॉ संजय अग्रवाल, नीता अग्रवाल, डॉ एन पी सिंह, मोना सिंह, डॉ संदीप गर्ग, डॉ श्वेता गर्ग के सहयोग से गाँव के 50 परिवार को सरसो का तेल, चीनी, गुड़, बिस्कीट, मसाले, साबुन आदि दिए है।

गरीबों को खिलवाया खाना

वहीं उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी अनुसूचित विभाग के महानगर अध्यक्ष विनोद सोनकर ने मवाना रोड तलवार पेट्रोल पंप के पीछे झुग्गियों में रहने वाले मवाना रोड पर पैदल जाते लोगों को खाने के पैकेट वितरित किए। नौचंदी थाना क्षेत्र के करीम नगर जैदी सोसाइटी मे समाज सेवी जफर चौधरी के नेतृत्व मे मजदूर और बेसहारा लोगो को भोजन का वितरण किया गया।

बच्चों की सराहनीय पहल

एक तरफ जहां कोरोना वायरस ने हर किसी को डरा के अपने घरों में बंद होने को मजबूर कर दिया है, वहीं सूर्या कॉलोनी, फाजलपुर, रोहटा रोड़ पर कालोनियों के बच्चों ने एक पहल करते हुए खुद ही नमक, ब्लीच पाउडर, फिनाइल, सर्फ आदि का घोल बनाकर पूरी गली में छिड़काव किया और खुद ही अपनी गली को सैनिटाइज किया। इस अभियान में जुटे सौरभ कन्नौजिया ने बताया कि उन्होंने यूट्यूब पर देखा था कि किस तरह स्वयं हम अपने आसपास को सैनिटाइज कर सकते हैं। इस काम में विशाल कन्नौजिया, माही, शूभी, सावन कन्नौजिया, स्नेहा कन्नौजिया आदि मौजूद रहे।

मोदी टिफिन सेवा

लॉकडाउन के कारण कोई भूखा न सोए, इसके लिए मोदी टिफिन सेवा शुरू की गई है। इसके तहत जरूरतमंदों को खाने के पैकेट बांटे गए। इस मौके पर मुकेश सिंघल, संजय त्रिपाठी, संजीव गुप्ता, पीयूष शास्त्री आदि मौजूद रहे।

मास्क और दवाइयां बांटी

जरूरतमंदों को लायंस क्लब मेरठ शिवम की ओर से 300 मास्क, होम्योपैथिक की दवाई बेगमपुल के आसपास रिक्शा वाले, ठेले वालों को बांटीं।

Posted By: Inextlive