- शहर के बाहरी एरिया में बनाया जाएगा कंस्ट्रक्शन एंड डिमोलिशन वेस्ट रीसाइकिलिंग प्लांट

- नगर निगम की ओर से एक माह के अंदर दी जाएगी पब्लिक को सुविधा, निकाले गए टेंडर

abhishekmishra@inext.co.in

LUCKNOW: बस एक माह का इंतजार, फिर आपको अपने घर से निकलने वाले मैटेरियल वेस्ट को सड़क पर या फिर खाली प्लॉट में फेंकने के लिए मजबूर नहीं होना पड़ेगा। बस आपको नगर निगम को कॉल करनी होगी। जिसके बाद निगम की टीम आपके घर आकर उचित दरों में मलबा ले जाएगी।

रीसाइकिलिंग प्लांट बनेगा

लोगों को बेहतर सुविधा देने और शहर को साफ रखने के लिए नगर निगम की ओर से शहर के बाहरी एरिया में कंस्ट्रक्शन एंड डिमोलिशन वेस्ट रीसाइकिलिंग प्लांट स्थापित करने का निर्णय लिया गया है। अभी शहर में सिर्फ एक ही प्लांट था, जिससे मलबे का प्रॉपर निस्तारण नहीं हो पाता था लेकिन नए प्लांट के बनने से मलबे का शत प्रतिशत निस्तारण हो सकेगा।

तलाशी जा रही जगह, हुआ टेंडर

हाल में ही नगर निगम के दायरे में 88 गांव शामिल हुए हैं। निगम प्रशासन का प्रयास है कि ग्राम समाज की जमीन मिल जाए, जिससे वहीं पर प्लांट स्थापित किया जाए। वहीं दूसरी तरफ प्लांट को निजी कंपनियों से संचालित कराया जाएगा। कंपनियों के चयन के लिए निगम की ओर से टेंडर भी निकाला गया है।

वेस्ट का होगा उपयोग

निगम अधिकारियों की माने तो शहर से कलेक्ट होने वाले सॉलिड वेस्ट खासकर मैटेरियल वेस्ट को सीधे प्लांट में भिजवाया जाएगा। जहां वेस्ट को उपयोगी ठोस चीजों में बदला जाएगा। जैसे मैटेरियल वेस्ट से ईंटे, टाइल्स, मेनहोल के ढक्कन आदि का निर्माण कराया जाएगा।

बाक्स

जुर्माने का भी प्राविधान

सड़क पर मलबा फेंकने वालों पर पहले से ही जुर्माने का प्राविधान है, जो करीब 5 से लेकर 10 हजार रुपये तक है। हालांकि इसके बाद भी सड़क के किनारे मलबा नजर आता है।

वर्जन

जनता को बेहतर सुविधा देने के लिए यह कदम उठाया जा रहा है। एक माह के अंदर घर से मलबा कलेक्ट करने की सुविधा शुरू कर दी जाएगी।

डॉ। इंद्रमणि त्रिपाठी, नगर आयुक्त

Posted By: Inextlive