सेंटर फॉर रेल इंफॉरमेशन सिस्टम की वेबसाइट में किया गया बदलाव

-अब PNR स्टेटस चेक करने के लिए कैप्चा की बजाय सामने आयेंगे मैथ के सवाल

-कैप्चा कालम में दिए जा रहे हैं कुछ अंक, जिसे जोड़कर या घटाकर बॉक्स में भरना पड़ रहा है जवाब

VARANASI

अब रेलवे के रिजर्वेशन टिकट का स्टेटस जानने के लिए पैसेंजर्स को मैथ का ज्ञान रखना जरूरी है। क्योंकि बिना जोड़-घटाव जाने आप अपने टिकट का पीएनआर स्टेटस नहीं जान पाएंगे। दरअसल रेलवे के उपक्रम सेंटर फॉर रेल इंफॉर्मेशन सिस्टम ने अपनी वेबसाइट को अपग्रेड करते हुए कुछ बदलाव भी किया है। रेलवे की ऑफिशियल वेबसाइट पर अब किसी भी जानकारी के लिए कैप्चा आप्शन सबमिट करने के बजाय मैथ का सवाल सॉल्व करना पड़ रहा है।

सवाल में टाइम हो रहा लॉस

सेंटर फॉर इंफॉरमेशन सिस्टम (क्रीस) ने रेलवे की वेबसाइट में बदलाव तो कर दिया है, लेकिन जोड़ घटाव के फेर में मैक्सिमम लोगों को अपना पीएनआर स्टेटस चेक करने में टाइम लॉस करना पड़ रहा है। क्योंकि पीएनआर नंबर के साथ ही वेबसाइट पर कैप्चा कालम में कुछ अंक दिए जा रहे हैं, जिसे जोड़कर या घटाकर जवाब बॉक्स में भरना पड़ रहा है। हालांकि यह पूर्व में मांगी जा रही जानकारी से काफी आसान है।

अल्फाबेट से है काफी आसान

पहले कैप्चा में अल्फाबेट के साथ ही अंकों की भी जानकारी मांगी जाती थी। कई बार दोनों जानकारी एक दूसरे में मिक्स होने के कारण लोगों को कठिनाई होती थी, लेकिन अब यह बिल्कुल आसान हो गया है। बीच में रेलवे ने स्टेटस जानने के लिए कैप्चा का भी सिस्टम समाप्त कर दिया था।

ट्रेन स्टेटस की भी जानकारी

पीएनआर स्टेटस के अलावा नयी व्यवस्था से ट्रेन के स्टेटस की भी जानकारी मिलेगी। पैसेंजर्स की सुविधा और सर्वर पर दबाव कम करने के लिए नये कांसेप्ट के साथ सेंटर फॉर रेल इंफॉर्मेशन सिस्टम ने अपनी वेबसाइट को अपग्रेड किया है।

पब्लिक वर्जन

कैप्चा आप्शन में मैथ का सवाल सॉल्व करने के बाद भी पीएनआर स्टेटस का पता न चलना काफी इरिटेशन वाला है। बार-बार आप्शन को सबमिट करने में टाइम लॉस हो रहा है।

डॉ। दिलीप यादव

कम पढ़े लिखे लोगों को मैथ का सवाल सॉल्व करने में काफी परेशानी हो रही है। रेलवे को पीएनआर स्टेटस चेक करने के लिए कोई दूसरा ऑप्शन देना चाहिए था।

जया सिंह

मैथ का सवाल सॉल्व करना एंजॉय करने वाला है। पहले कैप्चा डी-कोड करने के बाद कुछ देर तक स्टेटस के आने का वेट करना पड़ता था। सुनन्दिता चटर्जी

आफिशियल वर्जन

कई बार बिना कैप्चा के स्टेटस इंक्वायरी करने पर सर्वर लूप में चला जाता है। क्योंकि मशीन उसे रीड नहीं कर पाती। इसलिए वेबसाइट में थोड़ा बदलाव किया गया है।

संजय यादव, सीपीआरओ एनईआर

Posted By: Inextlive