राजनाथ सिंह कल्याण सिंह के बाद मुलायम व अखिलेश यादव द्वारा भी अपने-अपने सरकारी बंगले खाली कर दिए हैं। इसके बाद अब इस लिस्ट में मायावती का नाम भी शामिल होते दिख रहा है।

- प्रेस कॉन्फ्रेंस में एलान के बाद मीडियाकर्मियों को बंगले का कराया भ्रमण

- अखिलेश यादव बंगला खाली करने के बाद परिवार के साथ पहुंचे वीवीआईपी गेस्ट हाउस

- अंसल सिटी स्थित अखिलेश व मुलायम के नये आवास में काम तेज

गेस्टहाउस की सुरक्षा बढ़ा दी गई
lucknow@inext.co.in
LUCKNOW : राजनाथ सिंह, कल्याण सिंह के बाद मुलायम व अखिलेश यादव द्वारा भी अपने-अपने सरकारी बंगले खाली कर देने से दबाव में आई बीएसपी सुप्रीमो मायावती ने भी आखिरकार कोर्ट द्वारा तय मियाद के आखिरी दिन अपना माल एवेन्यू स्थित बंगला छोड़ने का ऐलान कर दिया है। शनिवार शाम अचानक बुलाई गई प्रेस कॉन्फ्रेंस में मायावती ने यह एलान किया और मीडियाकर्मियों को बंगले का भ्रमण भी कराया। उधर, अपना बंगला खाली कर चुके अखिलेश परिवार के साथ शनिवार दोपहर वीवीआईपी गेस्ट हाउस पहुंच गए। जिसके साथ ही गेस्टहाउस की सुरक्षा बढ़ा दी गई है।

बीजेपी पर बोला हमला
शनिवार शाम अचानक बुलाई गई प्रेस कॉन्फ्रेंस में बीएसपी सुप्रीमो मायावती ने पत्रकारों को पूरा आवास दिखाया। अपने आवास समेत पूरे कैंपस को उन्होंने श्री कांशीराम यादगार विश्राम स्थल का रूप दे दिया है। उन्होंने एक बार फिर दोहराया कि विश्राम स्थल के ही कुछ कमरों को उन्होंने अपना आवास बनाया था, लेकिन उसे भी अब छोड़ दिया है। उन्होंने राज्य संपत्ति अधिकारी कार्यालय की एक कर्मचारी को बुलाकर आवास की चाबी सौंपी। उन्होंने कहा कि यादगार विश्राम स्थल की सुरक्षा व देखरेख का दायित्व अब से प्रदेश सरकार का होगा। इस मौके पर मायावती ने उनके बंगला न खाली करने की चर्चाओं को बीजेपी द्वारा फैलाया गई अफवाह बताया। उन्होंने कहा कि जब सुप्रीम कोर्ट ने 15 दिन का समय दिया था तो फिर इससे पूर्व इस तरह की बातें बीजेपी के कहने पर फैलाई गई। मायावती ने कहा कि बीजेपी देश भर में जहां भी उपचुनाव हुए हैं, बुरी तरह हारी है। अब देश की जनता उनके झूठे वायदों और सांप्रदायिक भावनाएं भड़काने में आने वाली नहीं है। प्रेस कॉन्फ्रेंस के बाद मायावती कार में बैठकर सामने के ही नौ माल एवेन्यू स्थित अपने निजी आवास पर चली गईं।

वीवीआईपी गेस्ट हाउस पहुंचे अखिलेश
समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश और उनकी सांसद पत्नी डिंपल यादव के लिए शुक्रवार को ही वीवीआईपी गेस्ट हाउस में कक्ष आवंटित कर लिया गया था। इसके साथ ही सांसद संजय सेठ और सुरेंद्र नागर के नाम भी कक्ष बुक कराया गया। शनिवार दोपहर अखिलेश, पत्नी डिंपल और बच्चों के साथ चार विक्रमादित्य मार्ग स्थित सरकारी आवास से बाहर निकले। लगभग सात साल तक इस बंगले में रहे अखिलेश और डिंपल दोनों ही भावुक लग रहे थे। मीडियाकर्मियों को उन्होंने फोटो न खींचने की हिदायत भी दी। इसके बाद सुरक्षाकर्मियों के साथ वह वीवीआईपी गेस्ट हाउस के कक्ष संख्या 209 में आ गए। यहां उनके लिए चार जून तक के लिए कक्ष आवंटित किया गया है।

राजनाथ ने सबसे पहले छोड़ा बंगला
पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव ने शुक्रवार को ही बंगला खाली कर दिया था और वीवीआईपी गेस्टहाउस के कक्ष संख्या 102 में शिफ्ट हो गए थे। उन्होंने वहां रात्रि विश्राम किया और शनिवार को दिल्ली रवाना हो गए। हालांकि, पूर्व मुख्यमंत्री और वर्तमान केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने चार कालिदास मार्ग स्थित सरकारी आवास को सबसे पहले खाली कर दिया था। वह अब गोमतीनगर के विपुल खंड स्थित अपने निजी आवास में रहेंगे। राजस्थान के राज्यपाल कल्याण सिंह भी दो माल एवेन्यू स्थित सरकारी आवास खाली कर चुके हैं। पूर्व मुख्यमंत्री एनडी तिवारी भी एक माल एवेन्यू स्थित सरकारी बंगला खाली कर चुके हैं। जबकि, दिल्ली में अस्पताल में भर्ती एनडी तिवारी का बंगला अभी नहीं खाली हुआ है। वहां उनके नाम पर बने एक ट्रस्ट का बोर्ड लगा दिया गया है।

पहुंचने लगा अखिलेश का सामान
अंसल एपीआई टाउनशिप में पूर्व सीएम अखिलेश यादव के नए मकान में शनिवार से घरेलू सामान पहुंचने लगा। यहां पर जिस विला में अखिलेश यादव को परिवार समेत रहना है, उसमें किचन के सामान के साथ ही बेड व अलमारी भी डाला व डीसीएम से पहुंचाई गई .अंसल एपीआई के सेक्टर सी-2 के विला नंबर 90 व 91 को जोड़कर पूर्व सीएम अखिलेश यादव का घर व आफिस बनाया जा रहा है। यहां पर इंटीरियर डिजाइनर से लेकर ठेकेदार व इंजीनियर समेत पूर्व सीएम के करीबी अपनी देखरेख में पूरा काम करा रहें। उधर, अखिलेश यादव के विला से चंद कदम की दूरी पर स्थित प्रतीक यादव अपने विला नंबर 278 में शनिवार दोपहर करीब दो बजे पहुंचे और वहां पर हो रहे काम का जायजा लेने के कुछ देर बाद निकल गए। विला के आसपास पूर्व सीएम की सुरक्षा में लगी सरकारी गाडि़यो ने भी गोल्फ सिटी का जायजा लिया।

Posted By: Inextlive