- जनता की सुविधा के लिए हर जोन में लगेगा मेयर के नाम से कंप्लेंट बॉक्स

- हर मंगल दिवस में खुलेगा बॉक्स, मेयर खुद देखेंगी कंप्लेंट

LUCKNOW: अगर आपके वार्ड में सड़क, नाली या फिर नगर निगम से जुड़ी कोई कंप्लेंट है तो अब आपको उसे दर्ज कराने के लिए न तो निगम के चक्कर काटने पड़ेंगे न ही मेयर ऑफिस के। इसकी वजह यह है कि शहर की जनता की सुविधा के लिए हर जोन में मेयर के नाम से कंप्लेंट बॉक्स लगाए जाएंगे, जिसमें कोई भी व्यक्ति निगम से जुड़ी कंप्लेंट डाल सकता है। खास बात यह है कि मेयर की ओर से खुद एक-एक बॉक्स को न सिर्फ देखा जाएगा बल्कि उसके कंप्लेंट के निस्तारण के बाद व्यक्ति को अपडेट भी दिया जाएगा।

इसलिए उठाया कदम

दरअसल, वर्तमान समय में निगम से जुड़ी कोई भी कंप्लेंट दर्ज कराने के लिए व्यक्ति को या तो जोनल कार्यालय जाना पड़ता है या फिर निगम मुख्यालय। ऐसे में कई बार कंप्लेंट करने वाले व्यक्ति को खासी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इतना ही नहीं, कई बार तो कंप्लेंट करने वाले व्यक्ति को यहां तक पता नहीं चल पाता है कि उसके द्वारा दी गई कंपलेन की क्या स्थिति है। कई बार तो कंपलेन सॉल्व नहीं होती है।

लोक मंगल दिवस में मांग

मेयर की ओर से जनता की समस्याओं के निस्तारण के लिए हर मंगलवार को दो-दो जोन में लोक मंगल दिवस का आयोजन किया जाता है। लोक मंगल दिवस के दौरान ही कई लोगों ने मेयर से जोन में ही प्रॉपर कंप्लेंट दर्ज कराने संबंधी व्यवस्था कराने की मांग की थी। जिसके बाद ही मेयर ने उक्त कदम उठाया है।

सफाई-अतिक्रमण की कंप्लेंट अधिक

लोक मंगल दिवस में सबसे अधिक कंप्लेंट सफाई, अतिक्रमण की आती हैं। जाहिर है, कंप्लेंट बॉक्स लगने के बाद भी उक्त कंप्लेंट ही अधिक आएंगी। इनका आसानी से निस्तारण कराया जा सकता है।

मेयर के सामने खुलेगा बॉक्स

मंगलवार को जिस जोन में लोक मंगल दिवस होगा, उस दौरान ही उस जोन में लगा बॉक्स मेयर के सामने खोला जाएगा, जिससे कंप्लेंट में कोई हेरफेर न हो सके। इसके बाद मेयर खुद संबंधित अधिकारी से संवाद कर कंप्लेंट को दूर कराएंगी। साथ ही शिकायतकर्ता से भी बात करेंगी। समस्या दूर होने के बाद संबंधित व्यक्ति से फीडबैक फॉर्म भी भरवाया जाएगा।

वर्जन

जनता की सुविधा को ध्यान में रखते हुए ही यह कदम उठाया जा रहा है। जल्द ही हर जोन में कंपलेन बॉक्स लगा दिए जाएंगे।

संयुक्ता भाटिया, मेयर

Posted By: Inextlive