- सफाई व्यवस्था का लिया जायजा

PATNA :

पटना को कोरोना फ्री करने के लिए दो दिनों से विशेष सफाई अभियान चलाया जा रहा है। अब इस अभियान में नगर निगम मेयर और नगर आयुक्त के साथ अन्य अधिकारी भी सड़क पर उतर गए हैं। शहर को सैनिटाइज करने के काम का जायजा लेते हुए मेयर ने सभी वाडरें में अच्छी तरह किटाणुनाशक का छिड़काव कर सफाई व्यवस्था दुरुस्त रखने का आदेश दिया। विशेष सफाई अभियान के अंतर्गत विभिन्न मीडिया कंपनियों के दफ्तर को भी सैनिटाइज किया गया। सफाई के लिए कुल 19 जेटिंग मशीन और 6 ट्रैक्टर मशीन का इस्तेमाल किया जा रहा है। इसके साथ ही कमरों में मैन्युअल छिड़काव किया जा रहा है। हर अंचल में रोस्टर के आधार पर फॉगिंग की व्यवस्था भी की गई है।

ब्लीचिंग सॉल्यूशन से किया गया सैनिटाइज

नगर निगम के सभी जोन (अंचल) में सफाई व्यवस्था का जायजा लेने के लिए मंगलवार को मेयर सीता साहू और कमिश्नर हिमांशु शर्मा खुद भी सड़क पर नजर आए। शहर को सैनिटाइज करने के लिए ब्लीचिंग सॉल्यूशन का इस्तेमाल किया जा रहा है। सड़क से लेकर मकानों तक हर तरफ अधिकारी अपनी देखरेख में दवा का छिड़काव कराते दिखे।

अभियान के दौरान डिप्टी कमिश्नर सफाई शीला ईरानी एवं कार्यपालक पदाधिकारी (पटना सिटी, अजीमाबाद, कंकड़बाग एवं बांकीपुर अंचल) सुशील मिश्रा भी मौजूद रहे। सभी ने अपनी देखरेख में केमिकल स्प्रे और फॉगिंग का काम कराया। साथ ही कर्मियों को भी खुद की सेफ्टी का ध्यान रखने की सलाह दी।

इन इलाकों को किया सैनिटाइज

कंकड़बाग जोन

- मलाही पकड़ी से 90 फीट

- मलाही पकड़ी से राजेंद्र नगर गोलंबर

- सब्जी मंडी

- कांटी फैक्ट्री रोड

- पुराना बाईपास

बांकीपुर जोन

- भिखना पहाड़ी से मुसल्लहपुर हाट

- पीएमसीएच परिसर

- आर्य कुमार रोड

- खेतान मार्केट

- एनआईटी

पटना सिटी जोन

- बड़ी पहाड़ी

- जकरिया पुल

- पंचवटी कॉलोनी

- डंका ईमली रोड

- आदर्श कॉलोनी

- पटनदेवी

-रमना विद्यालय

-भद्रघाट

अजीमाबाद जोन

- अशोक राजपथ से मालसलामी

- गुरुद्वारा

- चौक थाना

- कंगन घाट

- किला घाट

पाटलिपुत्र जोन

- ऑफिसर्स फ्लैट

- पटेल नगर

- क्रिश्चन कॉलोनी

- चीना कोठी

- लोदीपुर

- पाटलीपुत्र कॉलोनी

नूतन राजधानी जोन

- कृष्णापुरी

- बोरिंग केनाल रोड

- बोरिंग रोड,

- ऑफिसर्स फ्लैट

- गांधी मैदान

- पुलिस कॉलोनी

- राजभवन

- कौशल नगर

- देशरत्‍‌न मार्ग

बिना आदेश डेली ऑफिस आने वाले कर्मियों पर होगी कार्रवाई

पटना नगर निगम के कर्मियों को सख्त हिदायत दी गई कि अगर वे रोस्टर का पालन ना करते हुए, बिना किसी आदेश के प्रतिदिन निगम कार्यालय में अपनी उपस्थिति दर्ज करा रहे हैं तो उनके खिलाफ सामान्य प्रशासन विभाग, बिहार सरकार के आदेश की अवहेलना करने के आरोप में सख्त कार्रवाई की जाएगी। उल्लेखनीय है कि सरकार के उक्त आदेश के आलोक में सभी निगम कर्मियों को दो वगरें में बांट कर एक दिन के अंतराल कर कार्यालय आने का आदेश दिया गया है। परन्तु कई कर्मी इस आदेश का अनुपालन नहीं करते पाए गए हैं।

लॉकडाउन के आदेश के कारण सभी तरह के वाहनों की आवाजाही पर पूर्णत: रोक लगा दी गई है इसलिए नगर आयुक्त ने सभी शाखा प्रभारियों को निर्देश दिए गए हैं कि वे रोस्टर के आधार पर उपस्थिति सुनिश्चित करें। अगर किसी कर्मी को कार्यालय आने-जाने में परेशानी हो रही है तो अपने स्तर से आवश्यक पास उपलब्ध कराएं।

Posted By: Inextlive