एमडीए सभागार में दोनों विभागों के साथ बैठक हुई, विभिन्न मुद्दों पर बनी सहमति

Meerut। पिछले कई वर्षो से एमडीए की योजनाओं में विकास को तरस रहे लोगों को राहत की आस जगी है। नगर निगम द्वारा मेरठ विकास प्राधिकरण ने कॉलोनियों के टेकओवर की प्रक्रिया में गुरुवार को बड़ा कदम उठाया है। संयुक्त टीम द्वारा जांच के बाद गुरुवार को बैठक में एक बार फिर नगर निगम और एमडीए के अधिकारी एमडीए सभागार में आमने-सामने थे। बैठक में तय हुआ कि एक सप्ताह में विभिन्न कॉलोनियों पर यूटीलिटी डेवलप करने और उसको मेंटेन करने पर होने वाले खर्च का एस्टीमेट एमडीए, नगर निगम दे देगा। जिस पर आगामी 29 नवंबर को प्रस्तावित बोर्ड बैठक में मोहर लग सकती है।

बनाया जाएगा एस्टीमेट

एमडीए के चीफ इंजीनियर दुर्गेश श्रीवास्तव और नगर निगम के चीफ इंजीनियर यशवंत कुमार की संयुक्त अध्यक्षता में एक बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में एमडीए और नगर निगम के इंजीनियर्स मौजूद थे। गत दिनों एमडीए उपाध्यक्ष राजेश कुमार पांडेय और नगरायुक्त अरविंद सिंह की मौजूदगी में आयोजित बैठक में लिए गए फैसले के बाद दोनों विभागों की एक संयुक्त टीम ने प्राधिकरण की विभिन्न आवासीय योजनाओं का निरीक्षण किया। इस बैठक में दोनों विभागों की सर्वे टीम भी मौजूद थी। नगर निगम ने प्राधिकरण की कॉलोनियों में यूटीलिटी, जैसे-वॉटर सप्लाई, सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट, सड़क, पार्क, कम्युनिटी सेंटर आदि का निरीक्षण किया। यूटीलिटीज की मौजूदा स्थिति पर अपनी रिपोर्ट दी, जिसके आधार पर मेंटीनेंस एस्टीमेट बनेगा। जिसे एमडीए नगर निगम को कॉलोनियों को हैंडओवर करने के साथ ही देगा।

29 नवंबर को अंतिम मोहर

गौरतलब है कि करीब 20 वर्ष से एमडीए और नगर निगम के बीच इन योजनाओं में रहने वाले हजारों आवंटी फंसे हैं। एमडीए ने निगम को ये कॉलोनियां हैंडओवर करने के लिए कई बार पत्र लिखा मगर निगम ने कर्मचारियों की कमी का हवाला देकर जिम्मेदारी लेने से इनकार कर दिया था। इन प्रमुख कॉलोनियों में शहर के प्रमुख डॉक्टर, व्यापारी, उद्यमी और कारोबारी भी रहते हैं। विकास कायरें के तहत यहां सीवर, सड़क, नाली, पार्क आदि की सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी।

यह कॉलोनियां होंगी हैंडओवर

लोहियानगर, सैनिक विहार, रक्षापुरम, वेदव्यासपुरी, मेजर ध्यानचंद नगर, गंगानगर योजना (पॉकेट डी, के, एल, एम, एन, ओ, पी, जे), शताब्दीनगर, मेजर ध्यान चंद्र नगर कॉलोनी नगर निगम को हैंडओवर की जानी है। गंगानगर योजन के पॉकेट ए, बी, सी, एफ, जी, एच, आई की सीवर लाइन और एसटीपी हैंडओवर करना है।

नगर निगम एक सप्ताह में कॉलोनियों के मेंटीनेंस का एस्टीमेट दे देगा। जिसके बाद हैंडओवर की प्रक्रिया आरंभ कर दी जाएगी। संयुक्त कमेटी की सभी सिफारिशों को मान लिया गया है। आगामी बोर्ड बैठक में प्राधिकरण, नगर निगम को कॉलोनियां हैंडओवर करने का प्रस्ताव मसौदे के साथ रखेगा।

दुर्गेश श्रीवास्तव, मुख्य अभियंता, एमडीए

Posted By: Inextlive