एमडीए ने मुख्यालय भेजा भुगतान का रिमाइंडर

1028 आवास तैयार, 573 लाभाíथयों को आवंटन का इंतजार

Meerut। प्रधानमंत्री आवास योजाना में पंजीकृत लाभाíथयों को उनके फ्लैट का आवंटन करने में आ रही बाधा को दूर करने के लिए एमडीए ने अब मुख्यालय को रिमांइडर भेज 40 करोड़ रुपए किस्त भुगतान की मांग की है। एमडीए द्वारा अपनी विभिन्न योजनाओं में तैयार किए फ्लैट बनकर तैयार हैं, लेकिन शासन स्तर पर फ्लैट की किस्त का भुगतान अभी नही हुआ है। ऐसे में पंजीकृत आवेदकों को फ्लैट का आवंटन नही हो पा रहा है।

573 आवेदकों को इंतजार

दरअसल प्रधानमंत्री आवास योजना की मार्च 2018 में मेरठ विकास प्राधिकरण द्वारा शुरुआत की गई थी। इस योजना के तहत एमडीए ने अपनी 3 आवासीय योजनाओं में 1088 फ्लैट्स का निर्माण किया है। इस योजना में गत वर्ष करीब 508 और इस साल करीब 573 आवेदकों ने अपना रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं। जिनको अपने आवास के आवंटन का इंतजार है। इन फ्लैट्स की कीमत 4.50 लाख रुपये है जिसमें से 2.50 लाख रुपये की छूट योजना के तहत मिलेगी जबकि 2 लाख रुपये पात्र लाभार्थी प्राधिकरण को अदा करेगा। अब अपने हिस्से का पैसा तो आंवटी ने जमा कराना शुरु कर दिया है लेकिन शासन स्तर पर किस्त का बाकि पैसा एमडीए को नही मिला है। इसलिए एमडीए ने करीब 40 करोड़ रुपए की किस्त के भुगतान के रिमांडर दिया है। किस्त की राशि मिलने के बाद आवेदकों को फ्लैट का आवंटन कर दिया जाएगा।

ये थी योजना

शहरी गरीब के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत विभिन्न विभागों द्वारा प्रधानमंत्री आवासों का निर्माण कार्य शुरु किया गया था। इसी क्रम में शासन के निर्देश पर एमडीए ने शताब्दीनगर (सेक्टर-1), लोहियानगर और सरायकाजी या जागृति विहार एक्सटेंशन में फ्लैट्स का निर्माण किया है।

ये है स्थिति

कुल फ्लैट्स 1088

शताब्दीनगर सेक्टर एक में 384 फ्लैट्स

लोहियानगर योजना में 128 फ्लैट्स

जागृति विहार एक्सटेंशन में 76 फ्लैट्स

फ्लैट का क्षेत्रफल- 34.07 वर्ग मीटर

फ्लैट की कीमत- 4.50 लाख रुपये

मिलने वाली छूट- 2.50 लाख रुपये

देय राशि - 2 लाख रुपये

अधिकतर आवास तैयार हैं कुछ योजनाओं मे काम चल रहा है। करीब 40 करोड़ रुपए की किस्त के लिए रिमांइडर भेजा गया है ताकि हम जल्द से जल्द आवंटन प्रक्रिया को पूरा कर सकें।

राजेश पांडेय, एमडीए वीसी

Posted By: Inextlive