-कम्प्यूटर आपरेटर एंड कोऑर्डिनेटर एसोसिएशन की पहल

-मिड डे मील को लेकर साफ-सफाई पर दिया जा रहा है जोर

-खाने से पहले साबुन से हाथ धोएं फिर तौलिया से पोछें

KANPUR: गवर्नमेंट व सहायता प्राप्त स्कूल के बच्चों को मिलने वाले मिड डे मील में हाईजीन का 'तड़का' लगाया जा रहा है। जी हां, अब मिड डे मील खाते वक्त बच्चों को किसी शानदार रेस्त्रां में बैठने की फीलिंग होगी। बच्चों की हाईजीन का ध्यान रखते हुए उन्हें साबुन, तौलिया और नेल कटर उपलब्ध कराया जा रहा है। साथ ही उन्हें खाने की थाली भी उपलब्ध कराई जाएगी। अच्छी खबर ये है कि इसकी शुरुआत लखनऊ में हो चुकी है। इसकी सफलता को देखते हुए जल्द ही यह व्यवस्था प्रदेश के सभी जिलों में लागू कर दी जाएगी। इसके लिए कम्प्यूटर आपरेटर एण्ड समन्वयक एसोसिएशन तैयारी में जुटा हुआ है।

बर्तन भी दिए जाएंगे

मिड डे मील कानपुर मंडल के कोआर्डिनेटर देवर्षि बाजपेई ने बताया कि मिड डे मील प्राधिकरण स्टूडेंट्स को खाना तो उपलब्ध करा रहा है, लेकिन बच्चों को खाने के लिए बर्तन नहीं दे रहा है। काफी स्कूलों में बच्चे घर से ही खाने के बर्तन लेकर आते हैं। अब इससे भी निजात मिल जाएगी, क्योंकि बच्चों को खांचेदार थालिया उपलब्ध कराई जाएंगी।

हाथ धोकर खाओ खाना

प्राइमरी व जूनियर हाईस्कूल के छात्र छात्राओं को तौलिया दी जा रही है। इसके अलावा खाना खाने के पहले हाथ साफ करने के लिए साबुन भी दिया जाएगा। ताकि बच्चे साफ हाथ से ही मिड डे मील का खाना खाएं, क्योंकि गंदे हाथों से खाना खाने से बच्चों की हेल्थ पर बुरा असर पड़ता है।

मैडम काटेंगी नाखून

मंडल के कोआर्डिनेटर देवर्षि बाजपेई के मुताबिक स्कूलों में नेलकटर इस लिए दिए जा रहें है जिससे बच्चों के नाखून बड़े होने पर टीचर उनके नाखून काट दें। शुरुआत में ये जिम्मेदारी पूरी तरह से टीचर्स को दी गई है। ताकि बच्चों की सेहत पर गंदगी का कोई असर न पड़े। इस सप्ताह लखनऊ में एमडीएम की मीटिंग के दौरान इस मुद्दे पर विस्तार से चर्चा भी हुई।

ऑनलाइन करनी होगी रिपोर्ट

उन्होंने बताया कि मिड डे मील की रेंडम चेकिंग चाहे जिले की टास्क फोर्स करे या फिर एजुकेशन ऑफिसर्स करें। जो भी अधिकारी एमडीएम चेक करेंगे, उन्हें अपनी रिपोर्ट ऑनलाइन करते हुए एमडीएम प्राधिकरण को देनी होगी। अब पहले की तरह एक सप्ताह में पेपर पर रिपोर्ट बनाकर देने का सिस्टम नहीं चलेगा। जिस ऑफिसर ने रिपोर्ट ऑनलाइन नहीं की, उससे मीटिंग मे स्पष्टीकरण मांगा जाएगा।

Posted By: Inextlive