-अगले महीने से शुरू होगी नई व्यवस्था, रांची नगर निगम ने एजेंसी को किया फाइनल

-स्टील के ट्विन डस्टबिन लगाने का काम भी शुरू, बिल्डिंग मटेरियल से तैयार किया जाएगा प्रोडक्ट

vivek.sharma@inext.co.in

RANCHI (20 Jan) : राजधानी की सड़कों पर अब गंदगी और धूल देखने को नहीं मिलेगी। चूंकि अगले महीने से सिटी में मेकेनाइज्ड स्वीपिंग की शुरुआत करने की तैयारी पूरी हो गई है। इतना ही नहीं नगर निगम ने इस काम के लिए एजेंसी को भी फाइनल कर दिया है। वहीं मशीनें भी मंगाने की तैयारी चल रही है। जिससे कि अब सिटी की सड़कों की सफाई मैनुअल तरीके से नहीं होगी। जिसका फायदा यह होगा कि कम समय में ज्यादा इलाके को कवर किया जा सकेगा।

विभाग ने एजेंसी सेलेक्शन पर दी मंजूरी

नगर विकास विभाग ने एजेंसी के सेलेक्शन पर अपनी मंजूरी दे दी है। जिसके बाद नगर निगम एजेंसी के साथ एग्रीमेंट करेगा। जिसमें काम करने के तरीके और अवधि के अलावा मेंटेनेंस की पूरी जानकारी होगी। एग्रीमेंट होते ही एजेंसी सिटी में मेकेनाइज्ड स्वीपिंग शुरू कर देगी।

स्टील के बने ट्विन बिन लगा रहा निगम

शहर की सफाई व्यवस्था दुरुस्त करने के साथ ही सुंदर बनाने को लेकर भी निगम ने कदम बढ़ा दिया है। जिसके तहत सिटी में अब रोड किनारे नए ट्विन बिन लगाए जा रहे है। ये ट्विनबिन स्टेनलेस स्टील के बने है। जहां गीला और सूखा अलग कचरा डालने की व्यवस्था बनाई गई। इस डस्टबिन में लोग उपर से कचरा डालेंगे। वहीं कचरा निकालने के लिए नीचे जगह बनाई गई है।

वेस्ट बिल्डिंग मटेरियल के लिए भी प्लांट

शहर से काफी मात्रा में बिल्डिंग वेस्ट मैटेरियल भी निकलता है। जिसे या तो लोग रोड किनारे फेंक देते है या फिर नगर निगम की मदद से उठाव की भी व्यवस्था है। लेकिन अब यह मैटेरियल भी बर्बाद नहीं जाएगा। इससे भी कई प्रोडक्ट तैयार किए जाएंगे। प्लांट लगाने के लिए टेंडर निकाल दिया गया है। एजेंसी फाइनल होने के बाद यह व्यवस्था भी सिटी में लागू हो जाएगी। बताते चलें कि निगम ने एक ट्रैक्टर वेस्ट उठाव के लिए 300 रुपए चार्ज रखा है।

विभाग ने एजेंसी पर मंजूरी दे दी है। हमलोग एग्रीमेंट प्रक्रिया को पूरा कर रहे है। जैसे ही एग्रीमेंट होगा तो एजेंसी को सिटी में काम के लिए लगा दिया जाएगा। इससे टाइम की काफी बचत होगी। हमलोग सफाई को बेहतर बनाने का प्रयास कर रहे है। स्मार्टबिन भी लगाए जा रहे है। जिससे कि अब चोरी की भी संभावना नहीं होगी। चूंकि इसे फाउंडेशन कर जोड़ दिया गया है।

मनोज कुमार, नगर आयुक्त, आरएमसी

Posted By: Inextlive