- सीएम ने किया दस्तक, संचारी रोग और जेई टीकाकरण की शुरूआत

LUCKNOW:

आरोग्य मेला, संचारी रोग नियंत्रण, दस्तक एवं विशेष जेई टीकाकरण अभियान का शुभारंभ संडे को सीएम योगी आदित्यनाथ ने किया। इस दौरान उन्होंने संचारी रोगों के प्रति जागरूकता के लिए एलईडी वैन को रवाना किया, शहीद चंद्रशेखर आजाद की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया और दिव्यांग बच्चों के बीच उपकरण भी बांटे।

मीडिया करे जागरूक

कार्यक्रम में सीएम योगी ने कहा, मैं मीडिया से आग्रह करूंगा कि तमाम तरह की बीमारियों के नाम पर डराने की जगह लोगों को इसके प्रति जागरूक करें। इसके साथ स्वास्थ्य विभाग को भी अलर्ट रहना होगा। अगर किसी प्रकार को कोई फ्लू फैले तो हौव्वा खड़ा करने की बजाय तय प्रोटोकॉल को फॉलो करते हुये रोगियों को बेहतर इलाज देने का काम करें।

महिला दिवस पर भी हो आयोजन

सीएम ने कहा कि एक माह तक चलने वाले अभियान में स्कूली बच्चों को लाना चाहिए। इस अभियान में प्रत्येक व्यक्ति को वैक्सीन लगाई जाएगी। 38 जिलों में चल रहे सर्विलांस मॉनिटर करें। इसके साथ महिला दिवस पर वृहद आरोग्य मेला लगाया जाए, जिसका शुभारंभ या तो सबसे वृद्ध महिला या सबसे नन्ही बच्ची से कराया जाए।

डेंगू के मरीजों में कमी आई

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह ने कहाकि पिछले एक साल में डेंगू जैसी बीमारियों में काफी कमी आई है। 2 फरवरी से शुरू हुए आरोग्य मेले में प्रदेश में टीबी, कैंसर, डायबिटीज, एनीमिया जैसी बीमारियों से ग्रसित लगभग 17 लाख लोगों की स्क्रीनिंग कर उनका इलाज किया गया है। इस अवसर पर मंत्री महेंद्र सिंह, आशुतोष टंडन, मेयर संयुक्ता भाटिया, अपर प्रमुख सचिव अवनीश अवस्थी आदि मौजूद रहे।

इसे भी जानें

- आरोग्य स्वास्थ्य मेला जिले के 83 शहरी व ग्रामीण पीएचसी पर आयोजित किया गया।

- 320 डॉक्टरों व 1243 पैरा मेडिकल स्टाफ द्वारा चिकित्सीय सुविधाएं दी गई।

मेले में पुरुष मरीज 3,404, महिला मरीज 5,423 व बच्चे 3,398 शामिल हुए।

- इसके साथ 186 गोल्डन कार्ड बने।

किस बीमारी के कितने मरीज

बीमारी मरीज

कैंसर 6

डायबिटीज 687

त्वचा रोग 1464

पेट संबंधी रोग 1033

हाइपरटेंशन 552

अन्य बीमारियां 3921

कुपोषित बच्चे 109

काली पट्टी बांध किया काम

राज्य कर्मचारी संयुक्त परिषद यूपी ने प्रदेश के सभी पीएचसी और सीएचसी में में आरोग्य मेले में काली पट्टी बांधकर काम किया। महामंत्री अतुल मिश्रा ने बताया कि मेला किसी अन्य कार्यदिवस या दोगुना मानदेय मिलने की हमारी मांगे नहीं माने जाने तक सभी कर्मचारी ऐसे ही काम करेंगे।

Posted By: Inextlive