1500

पर्ची प्रतिदिन बनती है कबीरचौरा स्थित शिव प्रसाद गुप्त मंडलीय चिकित्सालय में

1100

पर्ची प्रतिदिन बनती है पांडेयपुर स्थित पंडित दीनदयाल उपाध्याय जिला चिकित्सालय में

600

पर्ची प्रतिदिन बनती है रामनगर स्थित लाल बहादुर शास्त्री हॉस्पिटल में

700

पर्ची प्रतिदिन बनती है कबीरचौरा स्थित राजकीय महिला चिकित्सालय में

11

बजे तक ही पहले आफलाइन पर्ची बन जाने के कारण लाइनें समाप्त हो जाती थीं

02

बजे तक भी अब आनलाइन पर्ची बनने की वजह से अस्पतालों में लगी रहती है लाइन

--------

अब तक एक भी मरीज का ऑनलाइन पर्चा नहीं बना

पर्ची बनवाने में मरीजों को लग रहा है लम्बा समय

VARANASI

स्वास्थ्य महकमे की ओर से शहर के मरीजों को सहूलियत देने के लिए ई-अस्पताल प्रोजेक्ट शुरू किया गया। ये पहले फेज में ही फेल हो गया है। अब तक एक भी मरीज का ऑनलाइन पर्चा नहीं बना। जिला अस्पताल, मंडलीय अस्पताल, रामनगर हास्पिटल समेत शहर से जुड़े कई सीएचसी में मरीजों की मुसीबत बढ़ गई है। पर्ची बनवाने के लिए मरीजों को घंटों लाइन में खड़ा होना पड़ रहा है। मरीजों की डिटेल भरने की वजह से हॉस्पिटल्स में लगने वाली लाइन कम नहीं हो रही है।

ऑनलाइन होना था रजिस्ट्रेशन

ई-हॉस्पिटल प्रोजेक्ट को कई फेज में लागू किया जाना है। इसके फ‌र्स्ट फेज में ओपीडी रजिस्ट्रेशन को ऑनलाइन किया गया। इसके लिए कबीरचौरा स्थित मंडलीय अस्पताल और पांडेयपुर स्थित पंडित दीनदयाल जिला अस्पताल में सर्वर रूम बनाये गए। पर्चे का नया प्रोफार्मा बनाया गया। इसमें मरीज की ज्यादा डिटेल चाहिए होती है। मोबाइल नम्बर के जरिए भी मरीज अपने नम्बर को टै्रक कर सकता है। भर्ती होने पर उसका पूरा रिकार्ड ऑनलाइन उपलब्ध होता है। इस प्रोजेक्ट के तहत हॉस्पिटल से रिलीव होने पर डिस्चार्ज स्लीप भी ऑनलाइन मिलती है। प्रोजेक्ट को शुरू हुए महीनों हो गये, लेकिन एक भी ऑनलाइन पर्ची नहीं बनी।

अब अधिक लगा रहा समय

ऑनलाइन सिस्टम से मरीजों को सहूलियत मिलने की उम्मीद थी, लेकिन वह दुश्वारियों में तब्दील हो गई है। ऑफ लाइन सिस्टम में लंबी लाइन के बाद भी कम समय में ही पर्ची बन जाती थी, लेकिन अब छोटी लाइन होने के बाद भी घंटों लग जाते हैं। इससे परेशान मरीजों ने ऑफ लाइन व्यवस्था फिर से लागू करने की वकालत की।

मरीजों की सहूलियत के लिए ई-हॉस्पिटल व्यवस्था शुरू की गई है। कुछ तकनीकी गड़बडी के चलते व्यवधान आ सकती है। इस संबंध में अस्पताल प्रशासन से बातचीत की जाएगी और समस्या को जल्द ही दूर किया जाएगा।

बीवी सिंह, सीएमओ

Posted By: Inextlive