- मेडिकल की दुकानों में सेनिटाइजर, मास्क, हैंडवॉश जैसे सामान की ही डिमांड बढ़ी

- एंटीबॉयोटिक दवाई और इंजेक्शन जैसी चीजों की बिक्री ना के बराबर

देहरादून,

कोरोना काल में मेडिकल का मार्केट पूरी तरह से बदल गया है। इन दिनों मेडिकल की दुकानों में सेनिटाइजर, मास्क, हैंडवॉश जैसे सामान की ही डिमांड बढ़ी है। जबकि एंटीबॉयोटिक दवाई और इंजेक्शन जैसी चीजों की बिक्री ना के बराबर है। ऐसे में मेडिकल की दुकानें पूरी तरह से बदली हुई नजर आ रही हैं। दवा व्यवसायियों का दावा है कि इसका असर अभी आने वाले लंबे समय तक नजर आने वाला है।

बदल गई लाइफ स्टाइल

कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए लोगों की लाइफ स्टाइल में तेजी से बदलाव देखने को मिल रहा है। घर से बाहर निकलने से पहले सभी लोग मास्क और सेनिटाइजर को प्रयोग में ला रहे हैं। इसके साथ ही बार-बार हाथ धोना, खुद को सेनिटाइज करना, आसपास सफाई रखना जैसी सभी बातों का विशेष ध्यान रखा जा रहा है। ऐसे में इसका असर मेडिकल बाजार भी नजर आ रहा है। सेनिटाइजर की डिमांड हर दिन 20 से 25 हजार तक पहुंच गई है। जो पहले 500 के आसपास ही रहती थी। इससे मेडिकल की दुकानों में भी कोरोना से निपटने के लिए जो भी चीजें इस्तेमाल की जाती हैं, वे सभी स्टॉक किए जा रहे हैं। इसके साथ ही मास्क, हैंडवॉश, डिटॉल, साबुन आदि कई दूसरी तरह की चीजें भी खूब बिक रही हैं। इस तरह से मेडिकल की दुकानों में दवाइयों की जगह सेनिटाइजर, मास्क और दूसरे तरह के सामानों ने ले ली है।

एंटोबॉयोटिक दवाइयां कम

कोरोना काल में दूसरी बीमारियों के मरीजों की संख्या भी ना के बराबर है। अस्पतालों में इमरजेंसी को छोड़कर दूसरी बीमारियों के मरीज इलाज के लिए कम ही पहुंच रहे हैं। ऐसे में मेडिकल की दुकानों में बिकने वाली दवाइयां भी कम नजर आ रही हैं। सबसे ज्यादा असर एंटीबायोटिक और इंजेक्शन की बिक्री में असर पड़ा है। हालांकि ब्लड प्रेशर और शुगर की दवाइयों की ब्रिक्री पहले के बराबर ही है। दून केमिस्ट एसोसिएशन के जिला उपाध्यक्ष अनूप डंग ने बताया कि मेडिकल की दुकानों में दवाइयां से ज्यादा सेनिटाइजर, मास्क और हैंडवॉश जैसी चीजों ने ले ली है। सामान्य बीमारियों की दवाइयों की बिक्री में बहुत कमी आई है। एंटोबॉयोटिक दवाइयां और इंजेक्शन पर 90 परसेंट तक असर पड़ा है। शुगर और ब्लड प्रेशर की दवाइयों की खपत 4 से 5 गुना तक बढ़ गई है।

----------------

इन चीजों की बढ़ी डिमांड

- सेनिटाइजर

- मास्क

- हैंडवॉश

- एंटीसेप्टिक लिक्विड

इन दवाओं की बिक्री बढ़ी

-शुगर

-ब्लड प्रेशर

कम हुई डिमांड

- एंटीबायोटिक

- इंजेक्शन

-----------------------------

इन दिनों मेडिकल की दुकानों में सेनिटाइजर, मास्क और हैंडवॉश की ही डिमांड है। इसके अलावा ब्लड प्रेशर और शुगर की दवाई ही बिक्री हो रही है।

अनूप डंग, जिला उपाध्यक्ष, दून केमिस्ट एसोसिएशन

Posted By: Inextlive