केंद्रीय प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड ने जारी किया ऑनलाइन एप

देश के 100 बड़े शहर का पॉल्यूशन लेवल हर सेकेंड हो रहा अपडेट

Meerut। आपको मेरठ का पॉल्यूशन लेवल चेक करना है, बेहद आसान है। अब देश के हर बड़े शहर का पॉल्यूशन लेवल बस एक क्लिक पर। सेंट्रल पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड (सीपीसीबी) द्वारा लांच समीर एप देश के 100 बड़े शहर के पॉल्यूशन का डाटा रखता है। लैटेस्ट अपडेट के लिए एप को सीपीसीबी के सर्वर से कनेक्ट किया गया है।

हर सेकेंड हो रहा अपडेट

मेरठ समेत दिल्ली-एनसीआर की बिगड़ती आबोहवा के बीच अब अपने मोबाइल फोन को अपना पर्यावरण प्रहरी बना सकते हैं। सीपीसीबी के एप समीर पर अब वायु प्रदूषण का हाल तो मिलेगा ही, बेहतर स्वास्थ्य के लिए सलाह भी दी जा रही है। इस पर एयर पॉल्यूशन से रिलेटेड शिकायत भी कर सकते हैं। समीर एप का मकसद जनता को वायु प्रदूषण इंडेक्स की जानकारी उपलब्ध कराना था। मेरठ समेत दिल्ली-एनसीआर में सर्दी के साथ-साथ वायु प्रदूषण भी बढ़ रहा है। ऐसे में हर आम-ओ-खास के जेहन में सवाल यह रहता है कि आखिर पॉल्यूशन का लेवल क्या है? ऑनलाइन उपलब्ध हो रहे डाटा की प्रमाणिकता संशय में रहती है तो वहीं सीपीसीबी के समीर एप से पॉल्यूशन के लेवल की सटीक जानकारी मिल रही है। समीर एप को अधिक यूजर फ्रेंडली बनाया गया है, इसके जरिए एयर पॉल्यूशन के मौजूदा इंडेक्स के साथ-साथ एयर पॉल्यूशन का तीन दिनों का संभावित पूर्वानुमान भी मिलेगा। ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (ग्रैप) की श्रेणियों के अनुसार स्वास्थ्य सलाह (एडवाइजरी) भी एप पर उपलब्ध है।

कलर बताते खतरा

यूपी प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के क्षेत्रीय अधिकारी आरके त्यागी ने बताया कि शहरों को पॉल्यूशन लेवल चेक करने के लिए गूगल मैप पर शहरों की जियो टैंगिंग की है। इसके अलावा एक टेबल भी है जिसमें देश के 100 बड़े शहरों को पॉल्यूशन लेवल ऑनलाइन उपलब्ध है। पॉल्यूशन लेवल को एयर क्वालिटी इंडेक्स में बेरीफाई किया गया है। क्षेत्रीय अधिकारी ने बताया कि पीएम 10, पीएम 2.5, नाइट्रोजन डाई ऑक्साइड, सल्फर डाई ऑक्साइड, कार्बन मोनो ऑक्साइड समेत सभी प्रदूषणकारी गैसों के मिश्रण पर फार्मूले को एप्लाई कर एयर क्वालिटी इंडेक्स को बनाया गया है। खास बात यह है कि एयर पॉल्यूशन का इंडेक्स जैसे-जैसे बहुत गंभीर और आपातकालीन स्थिति में पहुंचना शुरू होता है, वैसे-वैसे यह एप आपको सलाह (एडवाइजरी) भी देने लगता है। सीपीसीबी का न्यूज बुलेटिन भी इस एप पर अपडेट होता रहता है।

कर सकते हैं शिकायत भी

अगर आपको कहीं कुछ ऐसा दिखाई दे रहा है जो पर्यावरण को प्रदूषित कर रहा है तो आप उसकी फोटो अपलोड कर अपनी शिकायत भी दर्ज करा सकते हैं। जैसे कि अगर कहीं कूड़ा जलता हुआ या वाहनों को धुआं छोड़ते या फिर सफई के दौरान धूल उड़ती देखें तो उसकी फोटो के साथ पूरी जानकारी समीर एप पर अपलोड कर सकते हैं। एप में पब्लिक लॉगिन का ऑप्शन है जहां आप ऑनलाइन शिकायत दर्ज करा सकते हैं। सीपीसीबी ऑनलाइन शिकायत पर कार्रवाई करेगा।

समीर एप आसानी से मोबाइल पर डाउनलोड किया जा सकता है। इसके लिए कोई शुल्क नहीं है। इस एप से जुड़ने के बाद पॉल्यूशन की जानकारी के लिए कहीं और नहीं भटकना पडे़गा। इस पर सलाह भी मिलेगी और शिकायत का समाधान भी होगा। जानकारी की प्रमाणिकता के लिए एप को सीपीसीबी के सर्वर से कनेक्ट किया गया है।

आरके त्यागी, क्षेत्रीय अधिकारी, यूपीपीसीबी, मेरठ

एयर क्लालिटी इन्डेक्स (एक्यूआई)

एक्यूआई रीमार्क कलर कोड

9-50 गुड ग्रीन

51-100 संतोषजनक लाइट ग्रीन

101-200 मोडरेट येलो

201-300 पूअर लाइट रेड

301-400 वेरी पूअर रेड

401-500 सीवियर डार्क रेड

सोमवार को मेरठ का एक्यूआई

383 (वैरी पूअर) दोपहर 3 बजे

Posted By: Inextlive