- कैंट बोर्ड ने कैंट क्षेत्र में डीजे पर पूर्ण प्रतिबंध के दिए आदेश

- डीजे बजाने वाले पर सामान जब्त करने के साथ लगेगा 25 हजार रुपए का जुर्माना

- कैंट बोर्ड और सेना की संयुक्त टीम शाम को 8 बजे के बाद कैंट में लगाएगी राउंड

Meerut : शुक्रवार से कैंट एरिया में डीजे को पूर्ण रूप से प्रतिबंध कर दिया गया है। अगर कोई डीजे चलाते हुए पाया गया तो उस भारी अर्थदंड के साथ-साथ सामान भी जब्त कर दिया जाएगा। अधिकारियों की मानें तो एनजीटी के आदेशों के बाद इस कार्रवाई को अंजाम दिया गया है। शुक्रवार को शाम को कैंट बोर्ड और क्यूआरटी की टीम ने शाम को पूरे कैंट एरिया में राउंड लगाए और डीजे भी बंद कराए।

 

एनजीटी के आदेश बाद

कैंट बोर्ड के अधिकारियों की मानें तो गुरुवार को एनजीटी ने डीजे पर पूर्ण प्रतिबंध के आदेश दिए थे। एनजीटी ने ये आदेश कोलाहल नियंत्रण अधिनियम के तहत दिए थे। अधिकारियों की मानें तो इस अधिनियम के तहत साउंड पॉल्यूशन आता है, जिसमें नागरिक सुविधाओं, बच्चों की पढ़ाई और बुजुर्ग और बीमार लोगों की सेहत को ध्यान में रखकर किया गया है।

 

लगेगा 25 हजार रुपए का जुर्माना

कैंट बोर्ड के अधिकारियों की मानें तो अगर कोई इस आदेश को नहीं मानेगा उस 25 हजार रुपए जुर्माना लगाया जाएगा। साथ ही उसका पूरे डीजे का सामान जब्त कर दिया जाएगा। वहीं उसके सामान को वापस नहीं किया जाएगा। कुछ दिनों के बाद कैंट बोर्ड उस सामान का ऑक्शन कर देगा। वहीं उन्होंने ये भी कहा कि अगर कोई लाउड स्पीकर लगाएगा तो 10 बजे तक ही यूज कर सकेगा। लाउड स्पीकर के लिए कैंट बोर्ड से परमीशन लेनी होगी।

 

लगाई गई टीम

इसे चेक करने के लिए कैंट बोर्ड के अधिकारियों ने एक टीम बनाई है, जिसमें पीआरडी का एक दरोगा और दो सिपाही होंगे। क्यूआरटी की टीम भी इसमें शामिल होगी। रेवेन्यू सेक्शन का एक क्लर्क होगा। जोकि चालान काटने के लिए होगा। इस पूरे मामले में रेवेन्यू सुप्रीटेंडेंट को प्रदीप श्रीवास्तव को नोडल ऑफिसर को बताया गया है। वहीं सीईई रेवेन्यू सुप्रीटेंडेंट को असिस्ट करेंगे।

 

बॉक्स

सड़कों पर शराब नहीं पी जाएगी

पिछले साल की तरह इस बार भी कैंट एरिया में सड़कों, बार के बाहर और सार्वजनिक स्थलों पर शराब पीता हुआ पाया जाता है तो उस पर कार्रवाई की जाएगी। अधिकारियों ने बताया कि इस मामले में सख्त आदेश हुए हैं। ऐसे लोगों की शराब को जब्त कर दिया जाएगा। वहीं उनसे जुर्माना भी वसूला जाएगा।

 

 

डीजे पर पूर्ण रूप से प्रतिबंध लगा दिया गया है। अगर कोई डीजे बजाता हुआ पाया जाता है तो उस पर 25 हजार रुपए का आर्थिक दंड लगाया जाएगा। वहीं उसका सामान भी जब्त कर दिया जाएगा।

- अनुज सिंह, सीईई, कैंट बोर्ड

Posted By: Inextlive