सिटी रेलवे स्टेशन को मिली 166 वीं रैंक, गत वर्ष थी 89 रैंक

Meerut। अपने लाख दावों और कोशिशों के बाद भी मेरठ सिटी स्टेशन देशभर के रेलवे स्टेशनों की स्वच्छता के लिए जारी रैंकिंग में पिछड़ते हुए पिछले साल से भी 77 अंक पीछे चल गया। इस बार देश भर के सिटी स्टेशनों की रैंकिंग में मेरठ को 166वां स्थान प्राप्त हुआ है जबकि पिछले साल मेरठ 89वें पायदान पर था। उम्मीद की जा रही थी कि मेरठ इस बार टॉप 50 में शामिल होगा, लेकिन ऐसा होना तो दूर टॉप 100 में भी मेरठ अपनी जगह नही बना सका।

720 स्टेशनों पर हुई जांच

इस सर्वेक्षण के तहत देश के 720 स्टेशनों को शामिल किया गया था। जिसमें ए1 ग्रेड वाले मेरठ सिटी स्टेशन को शामिल किया गया था। रेलवे साल 2016 से हर साल स्वच्छ स्टेशनों के लेकर सर्वे करवाता है। रेलवे की तरफ से देश के बड़े स्टेशनों के लिए यह सर्वे थर्ड पार्टी ऑडिट और स्वच्छता रैंकिंग पर आधारित होता है। इस साल सर्वे में पहली बार 720 स्टेशन और उप नगरीय रेलवे स्टेशनों को भी शामिल किया गया था। सर्वे में एनजीटी के मूल्यांकन को भी शामिल किया गया था।

फीडबैक में पिछड़ा मेरठ

रैंकिंग में प्लेटफॉर्म पर ओपन सिटिंग एरिया, वेंडर एरिया, शौचालय, पीने के पानी के बूथ, वेटिंग रूम, रेलवे ट्रैक की सफाई को भी शामिल किया गया। इसके अलावा टिकट काउंटर की सफाई समेत अंतिम चरण में शामिल यात्रियों का फीड बैक भी लिया गया संभावना जताई जा रही है यात्रियों के फीडबैठ से मेरठ की रैंकिंग डाउन हुई है। स्टेशन परिसर में साल भर से बंद पड़ी लिफ्ट, एक्सरलेटर, वाटर आरओ, टिकट वेंडिंग मशीन, डिस्पले बोर्ड आदि इस सर्वे में रैंकिंग डाउन होने का प्रमुख कारण रही हैं।

इन प्वाइंट पर हुआ था सर्वे

सर्वे में ए1 कैटेगरी में उन स्टेशनों को शामिल किया जाता है जहां से वार्षिक यात्री राजस्व 50 करोड़ से अधिक होता है। वहीं ए कैटेगरी में 6-50 करोड़ वार्षिक यात्री राजस्व वाले स्टेशनों को रखा जाता है। इसमें स्टेशन का पार्किंग एरिया, रेलवे स्टेशन का मुख्य प्रवेश द्वार पर साफ सफाई, प्लेटफॉर्म, फुटओवर ब्रिज के साथ ही रेलवे स्टेशन के वेटिंग रूम की साफ सफाई आदि शामिल था। जिसके लिए मेरठ में दो बार टीम द्वारा बारिकी से निरीक्षण कर मार्किंग की गई थी।

पूरी कोशिश की गई थी। साफ-सफाई भी पहले से बेहतर है लेकिन किन मानकों पर मेरठ स्टेशन पीछे रहा, उनकी जानकारी लेकर सुधार करने का प्रयास किया जाएगा।

आरपी शर्मा, स्टेशन अधीक्षक

Posted By: Inextlive