- प्रमुख सचिव गृह बोले, ईद व कांवड़ यात्रा की तैयारियों को समय से पूर्ण कराएं

- प्रत्येक ग्राम में कांवड़ लेने जाने वालों की सूची तैयार कराएं

- असामाजिक तत्वों पर पैनी नजर रखें पुलिस अधिकारी: डीजीपी

Meerut : 20 जुलाई से शुरू हो रही कांवड़ यात्रा को सकुशल संपन्न कराने के लिए मेरठ जनपद को 22 जोन और 62 सेक्टर में बांटा गया है। अन्य जनपदों से समन्वय स्थापित करने की स्कीम तैयार की गई तो शहर के संवेदनशील स्थानों को भी चिह्नित किया गया। सोमवार को प्रमुख सचिव और डीजीपी की क्लास में मेरठ-सहारनपुर मंडल के 9 जनपदों के डीएम और पुलिस कप्तान ने अपनी-अपनी तैयारी की जानकारी दी। डीजीपी ने अराजकतत्वों पर नजर रखने के आदेश दिए तो वहीं प्रमुख सचिव ने हर गांव से कांवडि़यों की सूची लेने के निर्देश अफसरों को दिए।

बोले प्रमुख सचिव

-ईद व कांवड़ यात्रा को सकुशल सम्पन्न कराने के लिये सचेत रहें

-तैयारियों को समय से पूर्ण कर कांवड़ मार्ग को सुगम बनाएं।

-उपद्रवियों का चिह्नित कर उनके खिलाफ कार्रवाई करें।

-प्रत्येक ग्राम में कांवड़ लेने जाने वालों की सूची बना लें।

-प्रकाश व्यवस्था करें, कांवड़ मार्ग पर आने वाले संवदेनशील स्थानों को चिह्नित करें।

-भंडारे सड़क से दूरी पर लगवाएं।

-शान्ति समिति की बैठक करें।

-रात्रि में जनपद के प्रमुख स्थानों का दौरा करें।

बोले डीजीपी

-अन्तर-जनपदीय व जनपदीय समन्वय बनाते हुए कार्य करें।

-पुलिस अधीक्षक अपने-अपने जनपदों की कार्ययोजना को थानेदारों को बताएं। संवादहीनता न हो।

-ईद पर नमाज स्थल के आस-पास कोई भी जानवर न घुसे।

-राजस्व विभाग का सहयोग लें।

-सोशल मीडिया की मॉनिटरिंग करें।

-शराब की दुकानों को समय से बन्द कराएं।

-ड्रोन, सीसीटीवी से निगरानी रखें।

साझा की तैयारी

कमिश्नर आलोक सिन्हा ने अफसरों को निर्देश दिए कि वे नागरिक सुरक्षा कोर का सहयोग लें, पर्याप्त मात्रा में रिकवरी वैन-एम्बुलेंस एवं हेल्थ कैम्प स्थापित किए जाएं। आकस्मिकता की स्थिति में कंटीजेन्सी मार्ग का निर्धारण किया जाए। आईजी सुजीत कुमार पाण्डेय ने बताया कि कावंड़ यात्रा को सकुशल सम्पन्न कराए जाने के लिए कई बिंदुओं पर काम किया जा रहा है। साम्प्रदायिक उपद्रवियों को चिह्नित किया जा रहा है। डीआईजी मेरठ रेंज लक्ष्मी सिंह ने कहा कि रेलवे विभाग के साथ समन्वय स्थापित कर सुनिश्चित किया जाएगा कि रेल की छतों पर लोग सवारी न करें।

ये रहे मौजूद

बैठक में सहारनपुर के कमिश्नर एमपी अग्रवाल, डीआईजी सहारनपुर जितेन्द्र कुमार शाही, डीएम गाजियाबाद विमल शर्मा, गौतमबुद्धनगर एनपी सिंह, हापुड़ अनिल ढींगरा, बुलन्दशहर शुभ्रा सक्सेना, बागपत एचएस तिवारी, सहारनपुर पवन कुमार, मुजफ्फरनगर डीके सिंह, एसएसपी मेरठ जे। रविन्द्र गौड़, गाजियाबाद केएस एम्यूनल, गौतमबुद्धनगर धर्मेन्द्र सिंह, बागपत एसपी पूनम, हापुड़ अलंकृता सिंह आदि मौजूद थे।

---

खास है मेरठ की तैयारी

22 जोन

नगर क्षेत्र में 14 जोन और ग्रामीण क्षेत्र में 8. जोनल मजिस्ट्रेट, निरीक्षक अथवा सीओ स्तर के पुलिस अधिकारी लगातार गतिशील रहेंगे। हर जोन में 2-3 सेक्टर हैं।

62 सेक्टर

नगर क्षेत्र में 31, ग्रामीण क्षेत्र में 31 सेक्टर। हर सेक्टर में रात और दिन के अनुसार 2 उपनिरीक्षक, 4 पुलिसकर्मी तैनात रहेंगे।

पिकेट ड्यूटी

127 पिकेट बनाई जा रही हैं, नगर क्षेत्र में 72 और ग्रामीण क्षेत्र में 55 पिकेट। हर पिकेट पर 1 उपनिरीक्षक और 2 पुलिसकर्मी।

रूफ टॉप

मेरठ में 30 स्थानों पर निगरानी के लिए रूफ टॉप पर पुलिस तैनात रहेगी। हर रूफ टॉप पर 1 उपनिरीक्षक और 2 आरक्षी तैनात रहेंगे।

संवेदनशील स्थान

नगर क्षेत्र में 19 और ग्रामीण क्षेत्र के 5 संवेदनशील स्थानों पर पुलिस तैनात रहेगी। 1 उपनिरीक्षक और 2 आरक्षी यहां तैनात रहेंगे।

---

स्ट्राइकिंग फोर्स यहां

कांवड़ यात्रा के दौरान मोदीनगर, टैंक चौपला, बेगमपुल, औघड़नाथ मंदिर, ईदगाह चौपला, इंदिरा चौक, हापुड़ अड्डा, एल ब्लाक पर स्ट्राइकिंग फोर्स तैनात की जाएगी।

---

40 सीसीटीवी से नजर

मोदीपुरम से लेकर दिल्ली रोड, इंद्रा चौक, जेलचुंगी आदि सहित शहर के 40 स्थानों पर सीसीटीवी लगाए गए हैं। मोदीपुरम, कमिश्नर चौपला, तेजगढ़ी, बिजली बंबा, मोइनुद्दीनपुर पर ट्रैफिक बैरियर लगाए जाएंगे। मेरठ 7 बाह्य सीमा प्वाइंट हैं, जबकि नगर में प्रवेश के लिए 7 प्वाइंट बनाए गए हैं। नगर क्षेत्र में 16 स्थायी पिकेट प्वाइंट बनाए गए हैं।

---

पर्याप्त संख्या में पुलिसबल की तैनाती कांवड़ यात्रा के दौरान सुनिश्चित की गई है। जोन के सभी जनपदों के कप्तान को कड़ी सर्तकता के निर्देश दिए गए हैं।

सुजीत पाण्डेय, आईजी, मेरठ जोन

Posted By: Inextlive