रैपिड रेल के लिए टूटेगी मेरठ तहसील

Updated Date: Sat, 18 Jan 2020 05:45 AM (IST)

एनसीआरटीसी के अधिकारियों ने किया मौका मुआयना

परिसर में स्थित 3 कमरों, बाउंड्री को तोड़ा जाएगा

Meerut : मेरठ में रैपिड रेल के लिए सदर तहसील परिसर को तोड़ा जाएगा। शुक्रवार को नेशनल कैपिटल रीजन ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन (एनसीआरटीसी) की एक टीम ने तहसील परिसर का निरीक्षण किया और तहसीलदार को इस संबंध में जानकारी दी। विभिन्न औपचारिकताओं को पूरा करके जल्द ही तहसील परिसर के बाहरी हिस्से का एनसीआरटीसी अधिग्रहण करेगी।

जल्द होगा अधिग्रहण

गौरतलब है कि दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम (आरआरटीएस) के लिए मेरठ में विभिन्न स्थानों पर भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू की जा रही है। मेरठ में मेवला फ्लाईओवर के समीप नवीन सब्जी मंडी के गेट से आरआरटीएस का अंडरग्राउंड कॉरीडोर आरंभ होगा, जो एमईएस कॉलोनी स्टेशन तक जाएगा। इसको लेकर एनसीआरटीसी लगातार नापजोख में लगा है। गौरतलब है कि भैंसाली बस स्टैंड के समीप रैपिड रेल स्टेशन के लिए गत दिनों एनसीआरटीसी ने उप्र स्टेट रोड ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन लिमिटेड (यूपीएसआरटीसी) से 7534 वर्ग मीटर जगह की मांग की थी। ऐसे में रोडवेज ने स्टैंड के समीप रीजनल डिपो और ऑफीसर्स हाउस की जमीन को रैपिड रेल के लिए देने पर हामी भर दी थी।

तहसील की जमीन भी जाएगी

एनसीआरटीसी के सलाहकार डीपी श्रीवास्तव ने बताया कि भैंसाली बस स्टैंड के समीप स्टेशन के लिए रोडवेज के रीजनल डिपो, ऑफीसर्स कॉलोनी के साथ-साथ तहसील की जमीन का भी अधिग्रहण किया जाएगा। नापजोख के बाद सलाहकार ने बताया कि जली कोठी चौराहे से तहसील की बाउंड्री के साथ-साथ दायीं ओर कानूनगो के लिए बने तीन कमरों को तोड़कर जमीन को रैपिड रेल के लिए प्रयोग में लाया जाएगा। हालांकि यहां भी रैपिड रेल का संचालन अंडरग्राउंड होगा, ऐसे में निर्माण कार्य पूरा होने के बाद एनसीआरटीसी तहसील परिसर को जमीन के साथ-साथ तोड़ा गया निर्माण बनाकर वापस कर देगी। तहसील परिसर के अंदर कहां तक जमीन का अधिग्रहण होगा, इसका डिमार्केशन जल्द होगा।

एलाइंगमेंट में फौरी बदलाव

एनसीआरटीसी के सलाहकार ने बताया कि दिल्ली रोड पर वाहनों का संचालन बदस्तूर जारी रहेगा। क्योंकि मेवला फ्लाईओवर से एमईएस कॉलोनी तक आरआरटीएस अंडरग्राउंड कॉरीडोर से गुजरेगी, ऐसे में सभी निर्माण कार्य जमीन के अंदर होंगे। इसके चलते एनसीआरटीसी कॉरीडोर के रूट और उसके आसपास आने वाली इमारतों की नींव की नाप रहा है। मेरठ के मेवला फ्लाईओवर से फुटबाल चौक के बीच एलाइंगमेंट में भी फौरी चेंज किया गया है। यहां कुछ बड़ी इमारतों के साथ धार्मिक स्थल की नींव कॉरीडोर को 'टच' कर रही थी। एलाइंगमेंट में चेंज करके इन इमारतों और धार्मिक स्थल को सुरक्षित किया गया है।

---

आरआरटीएस अंडरग्राउंड कॉरीडोर के लिए तहसील परिसर की बाउंड्री, ग्राउंड और कुछ निर्माण का अधिग्रहण किया जाएगा। भैंसाली बस स्टैंड के समीप अंडरग्राउंड स्टेशन के निर्माण के मद्देनजर अधिग्रहण की प्रक्रिया जल्द शुरू होगी।

-डीपी श्रीवास्तव, सलाहकार, एनसीआरटीसी

---

एनसीआरटीसी की एक टीम ने तहसील परिसर का दौरा किया। यहां तहसील का कुछ हिस्सा रैपिड रेल कॉरीडोर के लिए अधिग्रहित किया जाएगा। फिलहाल नापजोख जारी है।

-शिल्पा ऐरन, तहसीलदार, मेरठ

Posted By: Inextlive
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.