- कमिश्नर ने एयरपोर्ट एक्सटेंशन प्लैन के लिए अफसरों संग की मीटिंग

- भूमि अधिग्रहण के संबंध में हाई कमेटी गठन के लिए शासन को जाएगा प्रपोजल

VARANASI: बाबतपुर स्थित लाल बहादुर शास्त्री इंटरनेशनल एयरपोर्ट के एक्सटेंशन के लिए बाबतपुर पिण्डरा रोड का ख्.क्ब्9 किमी का डायवर्जन करना होगा। इसके लिए नेशनल हाइवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एनएचएआई) ने खाका खींच लिया है। एयरपोर्ट के अंडरफास्ट रनवे एक्सटेंशन और अन्य बिल्डिंग्स के निर्माण के लिए क्007भ् मीटर जमीन की जरूरत होगी जिसका अधिग्रहण किया जाना है। इस बारे में कमिश्नर आरएम श्रीवास्तव ने मंगलवार को एनएच व एनएचएआई के अफसरों के साथ रिव्यू मीटिंग की।

एथॉरिटी जमा करें रुपये

मीटिंग में कमिश्नर ने कहा कि अधिग्रहण के लिए सर्किल रेट की दर से अनुमानित धनराशि का क्0 परसेंट एयरपोर्ट अथॉरिटी को एडवांस जमा कराना है। एयरपोर्ट अफसरों की ओर से इस मामले में हीलाहवाली पर कमिश्नर ने साफ कहा कि जब तक क्0 परसेंट धनराशि जमा नहीं होती, अधिग्रहण के बारे में शासन को प्रस्ताव भेजना संभव नहीं होगा। इसलिए ये धनराशि जल्द से जल्द जमा कराई जाए।

खर्च का दिया हवाला

मीटिंग में एनएचएआई अफसरों ने बताया कि अंडरफास्ट रनवे एक्सटेंशन के लिए रूट डायवर्जन के अलावा रेलवे ट्रैक एलायमेंट में भी काफी समस्या है और इसमें खर्च भी काफी ज्यादा है। कमिश्नर ने कहा कि ये काम हर हाल में होना है इसलिए वो अच्छा प्लैन तैयार करें। एक्सटेंशन के साथ ही हैंगर व एटीसी बिल्डिंग भी बनाया जाना है। इसलिए सारी जरूरतों को ध्यान में रखते हुए ही प्लैनिंग की जाए। उन्होंने ये भी कहा कि भूमि अधिग्रहण में कोई समस्या ना आए इसलिए सभी संबंधित विभागों के बीच कोआर्डिनेशन के लिए एक हाई पावर कमेटी गठन के लिए शासन का प्रस्ताव भेजा जाएगा। ये भी कोशिश की जाए कि एयरपोर्ट के आस-पास ही क्भ्00 लोगों की क्षमता का हज हाउस बने। मीटिंग में डीएम प्रांजल यादव, एयपोर्ट एथॉरिटी और एनएचएआई सहित अन्य विभागों के अफसर मौजूद थे।

Posted By: Inextlive