-स्टेट की सभी यूनिवर्सिटीज के बीएड कॉलेज के लिए कंबाइंड इंट्रेंस टेस्ट कंडक्ट करने की तैयारी

-स्टेट के सभी यूनिवर्सिटीज के रजिस्ट्रार और एग्जामिनेशन कंट्रोलर पहुंचेंगे एचआरडी, ऑफिशियल्स के साथ होगी मीटिंग

JAMSHEDPUR(31 Aug): कोल्हान यूनिवर्सिटी (केयू) काफी कोशिशों के बाद भी बीएड में एडमिशन के लिए सेंट्रलाइज्ड इंट्रेंस टेस्ट कंडक्ट नहीं करा सका। लेकिन केयू के इस इनीसिएटिव पर एचआरडी की नजर थी और इसको लेकर गवर्नमेंट काफी गंभीर है। इसको लेकर दो सितंबर को स्टेट के सभी यूनिवर्सिटीज के रजिस्ट्रार और एग्जामिनेशन कंट्रोलर की एचआरडी ऑफिशियल्स के साथ मीटिंग होनी है। नौ जुलाई को यूनिवर्सिटीज के ऑफिशियल्स के साथ एचआरडी ऑफिशियल्स की पहली मीटिंग हो चुकी है।

मेडिकल, इंजीनियरिंग की तरह होगा कंबाइंड इंट्रेंस

बीएड में एडमिशन के लिए भी उसी तरह कंबाइंड इंट्रेंस टेस्ट कंडक्ट किया जाएगा जिस तरह पूरे स्टेट के इंजीनियरिंग और मेडिकल कॉलेज में एडमिशन के लिए किया जाता है। सबसे अहम बात तो यह है कि बीएड के इस कंबाइंड इंट्रेंस टेस्ट में सभी बीएड कॉलेज को शामिल होना होगा। इसमें कांस्टीट्यूएंट बीएड कॉलेजेज के अलावा प्राइवेट एफिलिएटेड और माइनॉरिटी बीएड कॉलेजेज भी शामिल होंगे।

ऐसे होगा टेस्ट

बीएड के लिए कंबाइंड इंट्रेंस टेस्ट के क्वेश्चन्स की बात करें, तो इसके लिए तैयार किए गए प्रस्ताव में 70 से 80 परसेंट क्वेश्चंस जीके के होंगे और बाकी के क्वेश्चन उस सब्जेक्ट से होंगे, जिसमें कैंडीडेट को बीएड करना हो। इंट्रेंस फॉर्म भरते समय ही स्टूडेंट्स को प्रायोरिटी में यूनिवर्सिटी का नाम लिखना होगा, ताकि इंट्रेंस के रिजल्ट के बाद मेरिट लिस्ट बनाते समय उसका ध्यान रखा जाए। इंट्रेंस टेस्ट में मिली रैकिंग और स्टूडेंट्स द्वारा फॉर्म में भरे गए उनके प्रिफरेंस के आधार पर ही उन्हें कॉलेज प्रोवाइड किया जाएगा।

केयू में बीएड के कुल क्भ्00 सीट्स हैं

कोल्हान यूनिवर्सिटी में बीएड के कुल क्ब् कॉलेजेज हैं। इनमें 7 कांस्टीट्यूएंट और 7 प्राइवेट एफिलिएटेड हैं। जमशेदपुर वीमेंस कॉलेज में दो सौ और बाकी के सभी कॉलेजेज में क्00-क्00 सीट्स हैं यानी सभी कांस्टीट्यूएंट और प्राइवेट बीएड कॉलेजेज को मिलाकर केयू में बीएड की कुल क्भ्00 सीट्स हैं। कांस्टीट्यूएंट कॉलेजेज में जमशेदपुर वीमेंस कॉलेज, को-ऑपरेटिव कॉलेज, ग्रेजुएट कॉलेज फॉर वीमेन, बहरागोड़ा कॉलेज, टाटा कॉलेज चाईबासा, महिला कॉलेज चाईबासा और जेएलएन कॉलेज चक्रधरपुर शामिल हैं। प्राइवेट कॉलेजेज में एनएसआईईडी, करीम सिटी कॉलेज, जामिनी कान्त बीएड कॉलेज, लोयला कॉलेज ऑफ एजुकेशन, स्वामी विवेकानंद कॉलेज ऑफ एजुकेशन, इंस्टीट्यूट फॉर एजुकेशन और आशु किस्कु मेमोरियल एवं रवि किस्कू टीचर्स ट्रेनिंग कॉलेज शामिल हैं।

बीएड हमेशा रहा है बदनाम

कोल्हान यूनिवर्सिटी की बात करें, तो बीएड हमेशा से बदनाम रहा है। पिछले कुछ सालों से तो ऐसी स्थिति बन गई है कि कभी मेरिट लिस्ट में गड़बड़ी पाई जाती है, तो कभी एडमिशन पर उठ जाते हैं सवाल। बहरागोड़ा कॉलेज में बीएड मामले को लेकर प्रिंसिपल तक का मर्डर हो चुका है। सिटी स्थित को-ऑपरेटिव कॉलेज में हर साल बीएड एडमिशन हंगामे का शिकार होता रहा है। इस कॉलेज में पिछले साल बीएड की मेरिट लिस्ट तैयार करने वाली टीम ने अपना काम ही छोड़ दिया था। पिछले दो साल से तो को-ऑपरेटिव कॉलेज में सभी सीट्स पर एडमिशन भी नहीं हो पाए। इस बार मेरिट लिस्ट कॉलेज द्वारा तैयार की गई और उसे यूनिवर्सिटी से अप्रूव किया गया फिर भी वीमेंस कॉलेज और को-ऑपरेटिव कॉलेज में बीएड की मेरिट लिस्ट में काफी गड़बडि़यां पाई गई हैं।

फोर योर इन्फॉर्मेशन

- स्टेट में गवर्नमेंट द्वारा संचालित, यूनिवर्सिटी के कांस्टीट्यूएंट और प्राइवेट बीएड कॉलेजेज की संख्या क्क्7 है।

- स्टेट यूनिवर्सिटीज की संख्या पांच है।

- इन सभी कॉलेजेज के लिए कंबाइंड इंट्रेंस टेस्ट कंडक्ट किया जाएगा।

- कंबाइंड इंट्रेंस को लेकर बहुत जल्दी सभी यूनिवर्सिटीज के रजिस्ट्रार और एग्जामिनेशन कंट्रोलर की मीटिंग होगी।

- कोल्हान यूनिवर्सिटी में बीएड कॉलेजेज की संख्या क्ब् है, जिनमें सात कांस्टीट्यूएंट और सात प्राइवेट एफिलिएटेड कॉलेजेज हैं।

- सिटी में कुल छह बीएड कॉलेजेज हैं, इनमें तीन कांस्टीट्यूएंट और तीन प्राइवेट कॉलेजेज शामिल हैं।

- कंबाइंड इंट्रेंस टेस्ट में कांस्टीट्यूएंट के अलावा प्राइवेट और माइनॉरिटी कॉलेजेज को भी शामिल किया जाएगा।

स्टेट के सभी यूनिवर्सिटीज के बीएड कॉलेजेज में एडमिशन के लिए कंबाइंड इंट्रेंस टेस्ट कंडक्ट कराने को लेकर मंगलवार को एचआरडी में मीटिंग होगी। इसमें सभी यूनिवर्सिटीज के रजिस्ट्रार और एग्जामिनेशन कंट्रोलर शामिल होंगे। इंट्रेंस टेस्ट को लेकर हमसे प्रस्ताव मांगा गया है, जिसको लेकर हम जाएंगे।

- डॉ गंगा प्रसाद, एग्जामिनेशन कंट्रोलर केयू

Posted By: Inextlive