डीएम की मौजूदगी में हुई मिटिंग उद्यमियों ने बताई समस्याएं

डीएम ने कहा, उद्यमियों की समस्याओं के निस्तारण में लापरवाही हुई तो नपेंगे अधिकारी

ALLAHABAD: डीएम संजय कुमार की अध्यक्षता में संगम सभागार में जिला उद्योग बंधु समिति की बैठक में संबंधित अधिकारियों को उद्यमियों की समस्याओं का निस्तारण गुणवत्तापूर्ण ढंग से करने के निर्देश दिए गए। डीएम ने कहा कि शासन की मंशा है कि प्रदेश में औद्योगिक विकास होने के साथ निवेश और रोजगार के अवसर प्राप्त हों। इसलिए उद्यमियों की समस्याओं के निस्तारण में देरी से अधिकारियों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की जाएगी। उपायुक्त जिला उद्योग केंद्र ने बताया कि एकल मेज व्यवस्था के तहत ईएम भाग वन एवं भाग दो की ऑनलाइन मेमोरेंडम फाइल करने की व्यवस्था को समाप्त कर दिया गया है।

पूरे प्रदेश में होगी एक जैसी व्यवस्था

इसके स्थान पर अब उद्यमी उद्योग आधार ज्ञापन ऑनलाइन फाइल करेंगे, जो संपूर्ण देश में एक जैसी व्यवस्था होगी। उद्योग आधार ज्ञापन प्रत्येक सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम द्वारा उद्योग आधार पोर्टल पर ऑनलाइन फाइल किया जाएगा। इन उद्यमियों को शासन की मंशा अनुरूप एक बड़ा बाजार उपलब्ध कराया जाएगा, जिससे उनके उत्पादों को विश्व स्तरीय प्रतिस्पर्धा में शामिल होने का मौका मिलेगा। इस हेतु यूपी सरकार द्वारा एमएसएमई पोर्टल विकसित किया गया है, जिसके अंतर्गत उद्यमियों और हस्तशिल्पियों को ऑनलाइन विपणन की सुविधा मिलेगी। यह पोर्टल साइट www.uphusinesssmart.com है। जिसका औपचारिक उदघाटन सीएम अखिलेश यादव 23 जनवरी को करेंगे। इस योजना के प्रचार प्रसार की जिम्मेदारी जीएमडीआईसी को दी गई है।

एक सप्ताह में रिपोर्ट मांगी

डीएम ने औद्योगिक क्षेत्र नैनी के भूखंड संख्या के-27 और 76ए के संबंध में एडीएम नजूल, एडीएम सिटी और जीएमडीआईसी की संयुक्त टीम गठित करते हुए प्रकरण की जंाच एक सप्ताह में करके रिपोर्ट प्रस्तुत करने को कहा है। इंदे्रश भार्गव ने बताया कि भूखंड सी 27 उनके नाम होने के बावजूद कब्जा प्राप्त नहीं हो रहा है। जिस पर कुछ लोगों का अवैध कब्जा है। विद्युत विभाग द्वारा जमा सिक्योरिटी बिल पर ब्याज नहीं दिए जाने की शिकायत पर डीएम ने अधिशासी अभियंता को 31 दिसंबर तक समस्या के निस्तारण के निर्देश दिए हैं। बैठक में उपायुक्त उद्योग जिला उद्योग केंद्र ऋषि रंजन गोयल, एसपी सिटी, एडीएम सिटी समेत कई उद्यमीगण उपस्थित रहे।

Posted By: Inextlive