- वर्कशॉप में 125 कॉलेजों के प्रतिनिधियों ने ली ट्रेनिंग

LUCKNOW :

क्वॉलिटी ऑफ एजुकेशन को लेकर प्रदेश सरकार के निर्देश पर नैक के लिए मेंटर्स अब कॉलेजों को तैयार करेंगे। इसी क्रम में बुधवार को डॉ। राम मनोहर लोहिया नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी में उच्च शिक्षा परिषद की ओर से वर्कशॉप का आयोजन किया गया, जिसमें 125 कॉलेजों के प्रतिनिधियों ने ट्रेनिंग ली। प्रशिक्षण प्राप्त मेंटर्स मूल्यांकन के लिए कमियों को दूर कराते हुए कॉलेजों को मूल्यांकन के लिए प्रेरित करेंगे।

नैक मूल्यांकन अनिवार्य

वर्कशॉप में प्रमुख सचिव उच्च शिक्षा आर रमेश कुमार ने कहा कि नैक मूल्यांकन कराना अनिवार्य है। आज उच्च शिक्षण संस्थानों में लगभग 52 लाख 80 हजार स्टूडेंट हैं। प्रदेश की कुल 20 स्टेट यूनिवर्सिटी में 3 यूनिवर्सिटी आजमगढ़, सहारनपुर, अलीगढ़ नवगठित हैं। इस प्रकार कुल 17 संचालित स्टेट यूनिवर्सिटी में 7 यूनिवर्सिटी नैक संस्था से मूल्यांकित हैं। 2 स्टेट यूनिवर्सिटी में लखनऊ यूनिवर्सिटी एवं सम्पूर्णानंद संस्कृत यूनिवर्सिटी वाराणसी के मूल्यांकन के 5 वर्ष हो गए हैं और वह दोबारा इसकी प्रक्रिया में हैं।

दिए थे दिशा-निर्देश

प्रमुख सचिव उच्च शिक्षा ने बताया कि उच्च शिक्षण संस्थानों को नैक मूल्यांकन की गति बढ़ाने एवं मूल्यांकन के प्रति शिक्षण संस्थानों को प्रेरित करने के उद्देश्य से नवंबर में डिप्टी सीएम डॉ। दिनेश शर्मा की अध्यक्षता में एक दिवसीय कार्यशाला हो चुकी है, जिसमें कुलपति, कुल सचिवों, क्षेत्रीय उच्च शिक्षा अधिकारियों, निदेशक उच्च शिक्षा को नैक मूल्यांकन में तेजी लाने के निर्देश दिए गए थे।

कोई समय सीमा नहीं

नैक की एडवाइजर डॉ। के रमा ने बताया कि नैक रजिस्ट्रेशन की कोई समय सीमा नहीं है। इसके लिए एआईएसएचई का आईडी नंबर अनिवार्य है। सभी उच्च शिक्षण संस्थानों के लिए यूजीसी से प्राप्त 2 एफ तथा 12 बी का प्रमाण पत्र आवश्यक है। यूनिवर्सिटी से प्राप्त नवीनतम सम्बद्धता का प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है।

Posted By: Inextlive