- ग्यारहवीं मेरिट के एडमिशन 26 अगस्त को दोपहर दो बजे तक होंगे

- सीटें खाली रहने पर बारहवीं मेरिट और एक वेटिंग मेरिट होगी जारी

- 12वीं मेरिट पर चार दिन होंगे एडमिशन, सीटें बचती हैं तो मेरिट जारी

Meerut: सीसीएस यूनिवर्सिटी के संबद्ध कॉलेजों में एडमिशन की प्रक्रिया ने पका दिया है। मेरिट आती है, समय तय किया जाता है, लेकिन एडमिशन समय पर नहीं होते। उसके लिए समय बढ़ाना यूनिवर्सिटी के लिए मजबूरी बन जाता है। ऐसी कोई भी मेरिट जारी नहीं हुई जिसके लिए समय ना बढ़ा हो। मेरिट निकालने के साथ समय बढ़ाते हुए एक महीने से अधिक बीत गया। अब वर्तमान मेरिट का भी कुछ यही हाल है। समय बढ़ा दिया गया।

यह है सीन

यूनिवर्सिटी ने दसवीं और ग्यारहवीं मेरिट शुक्रवार को जारी की। ग्यारहवीं मेरिट के तहत एडमिशन के लिए ख्भ् अगस्त तक का समय दिया गया था। जिसमें शनिवार पड़ गया तो बच्चों के ड्राफ्ट नहीं बन पाए, अगले दिन संडे पड़ गया। इसके बाद सोमवार को भी बच्चे अपना करेक्शन और ड्राफ्ट बनाने में रह गए। ऐसे में यूनिवर्सिटी ने समस्याओं के अंबार को देखते हुए निजात के लिए एक दिन का समय दे दिया। अब ग्यारहवीं मेरिट के एकॉर्डिग एडमिशन के लिए मंगलवार की दोपहर दो बजे तक का समय दिया गया है।

अब क्ख्वीं और क्फ्वीं भी

ख्म् अगस्त को ही क्ख्वीं कटऑफ मेरिट जारी की जाएगी। इसके साथ ही एक वेटिंग मेरिट क्फ्वीं कटऑफ भी जारी होगी। अगर बारहवीं मेरिट के बाद भी सीटें बचती हैं तो तेरहवीं मेरिट के लिए प्रक्रिया शुरू होगी। इन मेरिट के लिए एडमिशन चार दिन चलेंगे। जो ख्7 अगस्त से लेकर फ्0 अगस्त पांच बजे तक जारी रहेंगे। इसके बाद भी सीटें खाली रहती हैं तो आगे मेरिट पर विचार किया जाएगा। फिलहाल यूनिवर्सिटी इस झंझट से छुटकारा पाना चाहती है, लेकिन पीछा नहीं छूट रहा।

----------------

दो बजे तक होंगे रीअप्लाई

रूद्गद्गह्मह्वह्ल: यूनिवर्सिटी ने रीअप्लाई के लिए ख्म् अगस्त को दो बजे तक का समय निर्धारित किया है। इसके बाद कोई कैंडीडेट रीअप्लाई नहीं कर सकता। रीअप्लाई का ऑप्शन केवल उन कॉलेजों के लिए है जिनमें दस फीसदी सीटें खाली बची हैं। रीअप्लाई रुकने के साथ ही मेरिट भी जारी कर दी जाएगी। इसके लिए बारहवीं मेरिट के साथ एडमिशन शुरू हो जाएंगे। जिन्होंने रीअप्लाई किया है उनको यूनिवर्सिटी की ओर से यह आखिरी मौका है।

----------------

एससी की सीटें जनरल से भरेंगी

रूद्गद्गह्मह्वह्ल: यूनिवर्सिटी ने खाली सीटों से संबंधित निर्देश जारी किए हैं। जिसमें यूनिवर्सिटी का कहना है कि जिन कॉलेजों में रिज‌र्व्ड सीटें खाली रह गई हैं और कैंडीडेट्स ने एडमिशन नहीं लिया है, उनकी जगह सीटों पर सब्जेक्ट के अनुसार एससी की खाली सीटों अनरिजर्वड कैंडीडेट्स को जगह दी जाए। अनरिज‌र्व्ड सीटों से ये खाली सीटें फिलअप की जाएं। साथ ही जिन कैंडीडेट्स ने कास्ट फिलअप नहीं की उनकी जगह भी अनरिज‌र्व्ड को फिल किया जाए। ताकि सीटें जल्दी भर सकें।

Posted By: Inextlive