- एलयू में मेस संचालन बना चुनौती, स्टूडेंट्स से जानेंगे उनकी राय

- मेस संचालन में हॉस्टल के छात्रों की सहभागिता बढ़ाने पर भी विचार

LUCKNOW : लखनऊ यूनिवर्सिटी में हॉस्टल की व्यवस्था को सुधारने के लिए चीफ प्रोवोस्ट प्रो। एसपी त्रिवेदी स्टूडेंट्स से संवाद करेंगे ताकि मेस की मुश्किलें व दूसरी सुविधाओं को और बेहतर बनाया जा सके। इस बारे में छात्रों की भी राय जानी जाएगी, ताकि उनके लिए अच्छी व्यवस्था हो सके। इस पर भी विचार किया जा रहा है कि मेस के संचालन में छात्रों को भी शामिल किया जाए।

कई बार हो चुकी है मारपीट

दरअसल, हॉस्टल के मेस मुश्किलों की वजह बनते जा रहे हैं। कई बार मेस में खाने को लेकर संचालकों और छात्रों में मारपीट तक हो चुकी है। कई बार देर रात मेस संचालकों ने प्रॉक्टोरियल बोर्ड को सुरक्षा कारणों से अवगत कराया है। उनका कहना है कि सुरक्षा मिले तो संचालन सही ढंग से हो। दूसरी ओर, स्टूडेंट्स गुणवत्ता और अन्य समस्याओं को लेकर तकरीबन रोज ही प्रोवोस्ट से शिकायतें दर्ज कराते हैं।

प्रोवोस्ट और स्टूडेंट्स साथ करेंगे काम

चीफ प्रोवोस्ट ने कहा कि मेस संचालक और छात्रों दोनों को समस्याएं हैं, लेकिन इसका हल हिंसा और मारपीट नहीं है। इसलिए आने वाले दिनों में सभी प्रोवोस्ट और हॉस्टल प्रतिनिधियों के साथ चर्चा कर सुविधाओं को बेहतर बनाने का प्रयास किया जाएगा, स्टूडेंट की भी सहभागिता होगी। उन्होंने कहा कि हमारे पास हॉस्टल के लिए सीमित संसाधन व बजट हैं, लेकिन इसमें भी काफी कुछ किया जा सकता है।

छात्रों की सहभागिता बढ़ाने की जरूरत

प्रो। त्रिवेदी ने बताया कि आने वाले नए सेशन से मेस संचालक के अलावा छात्रों पर भी संचालन की जिम्मेदारी डाली जाएगी। उन्होंने कहा कि संचालकों और छात्रों में कोई जाती दुश्मनी नहीं है। जरूरत है केवल स्टूडेंट्स की सहभागिता को बढ़ाने की। उन्होंने बताया कि स्टूडेंट्स के लिए कूपन सिस्टम को भी लागू करने को लेकर विचार किया जा रहा है। साथ ही अगर कोई छात्र मेस में खाना नहीं खाना चाहता है तो वह अपने लिए टिफिन सर्विस का ऑर्डर भी दे सकेगा।

एक दूसरे से सहयोग लें हॉस्टल

प्रो। त्रिवेदी ने बताया कि सभी हॉस्टल के लिए तकरीबन एक ही बजट तैयार होता है। लेकिन, इसके बावजूद अगर किसी हॉस्टल को अपने यहां जरुरी संसाधन की व्यवस्था करनी है। तो वह दूसरे हॉस्टल से इसके लिए आर्थिक सहयोग ले सकता है। उन्होंने कहा कि आपस में इस प्रकार के सहयोग से सभी हॉस्टल में संसाधन जुटाने के लिए परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। चीफ प्रोवोस्ट के अनुसार हमारी तरफ से नए सेशन में सभी हॉस्टल में गद्दे और ठंडे पानी के लिए फ्रिज लगाने की भी व्यवस्था की जाएगी।

Posted By: Inextlive