- सरकार लागू कर रही सप्लाई चेन मॉनीटरिंग सिस्टम - हर कार्ड धारक को जोड़ा जाएगा सिस्टम से

DEHRADUN:

राशन कार्डधारकों के लिए खुशखबरी है, अब उन्हें राशन का पता करने के लिए राशन शॉप के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। दरअसल, सरकार अब सप्लाई चेन मॉनीट¨रग सिस्टम लागू करने जा रही है। इस सिस्टम से हर कार्डधारक को जोड़ा जाएगा। अब जैसे ही राशन शॉप में सरकारी गोदाम से राशन पहुंचेगा, उपभोक्ताओं को उसी समय उनके मोबाइल पर इसकी जानकारी मिल जाएगी। पहले भी हुई थी पहल चेन सप्लाई मॉनीटरिंग सिस्टम की कुछ वर्ष पहले भी सरकार ने शुरुआत की थी, हालांकि तब गोदाम से राशन उठते ही केवल जनप्रतिनिधियों को इसकी जानकारी दी जाती थी। बजट न होने के कारण यह सिस्टम सरकार बहाल नहीं रख सकी। इसके बाद पब्लिक डिस्ट्रिब्यूशन सिस्टम को लेकर मिल रही लगातार शिकायतों के बाद इस सिस्टम को दोबारा लागू किया जा रहा है। इस व्यवस्था के लागू होने से शासन, सरकार व केंद्र सरकार को अनाज की खरीद, गोदाम में राशन की स्थिति व राशन की दुकानों पर बिक्री की जानकारी मिल पाएगी।

 

मॉनीटरिंग यूनिट होगी गठित

सिस्टम की मॉनीट¨रग के लिए शासन खाद्य आयुक्त कार्यालय में प्रोजेक्ट मॉनीट¨रग यूनिट का भी गठन कर रहा है। सबसे खास बात ये है कि जैसे ही गोदाम से राशन उठकर डीलरों की दुकान तक पहुंचेगा, वैसे ही उस क्षेत्र के सभी उपभोक्ताओं को मोबाइल मैसेज के माध्यम से यह जानकारी पहुंच जाएगी। यह इसलिए संभव हुआ है कि आधार व बैंक खाते की जानकारी के साथ आपूर्ति विभाग ने सभी उपभोक्ताओं के मोबाइल नंबर भी अपने पास रिकॉर्ड कर लिए हैं। जिन्हें विभाग सॉफ्टवेयर से लिंक करेगा।

 

पहले सिर्फ जनप्रतिनिधियों को मैसेज देने की व्यवस्था थी, लेकिन नई व्यवस्था में सभी राशन उपभोक्ताओं को शामिल किया गया है। राशन शॉप पर जैसे ही राशन पहुंचेगा, उपभोक्तायों के फोन पर मैसेज भी पहुंच जाएगा।

विपिन कुमार, डीएसओ, देहरादून.

Posted By: Inextlive