- ग्राहकों के लिए बनी पार्किग को क्षेत्रीय निवासियों ने बना लिया पर्सनल प्रॉपर्टी

- जगह-जगह लगे मलबे के ढेर, ग्राहकों के वाहन के लिए जगह ही नहीं

KANPUR : मेस्टन रोड बाजार के बीच में बनी पार्किग को क्षेत्रीय लोगों ने अपनी पर्सनल प्रॉपर्टी बना लिया है। अपनी गाडि़यां खड़ी करने के साथ जगह-जगह मलबे के ढेर लगा देने से अब ग्राहकों को गाड़ी पार्किंग के लिए जगह ही नहीं बची है। ट्रैफिक पुलिस भी इस समस्या पर आंखें मूंदे हुए है।

फुटपाथ तो पहले से गायब

मेस्टन रोड बाजार पूरी तरह से अराजकता से घिरी हुई है। कोतवाली चौराहे से लेकर मूलगंज थाने तक दोनों पट्टी में दुकानों के बाहर फुटपाथ पर दुकानदारों ने पूरी तरह से कब्जा कर रखा है। अब क्षेत्रीय लोगों ने वहां बाजार में आने वाले ग्राहकों के लिए सड़क के बीच में बनाई गई वाहन पार्किग स्थल को भी कब्जे में कर लिया है।

क्षेत्रीय लोगों की परमानेंट पार्किग

इस पार्किग में तमाम गाडि़यां ऐसी खड़ी हैं, जो महीनों से हटाई ही नहीं गईं। उन पर धूल की मोटी परत जम चुकी है। जबकि ट्रैफिक पुलिस ने इस पार्किग को सिर्फ ग्राहकों के लिए ही बनाया है। इस बाबत वहां बोर्ड भी लगा है। लेकिन क्षेत्रीय लोगों ने हालत यह कर रखी है कि ग्राहकों को अपने वाहन खड़ा करने के लिए जगह ढूढ़नी पड़ती है।

कोई देखने वाला नहीं

क्षेत्रीय लोगों के वाहनों का कब्जा तो पार्किग में है ही, साथ में अब क्षेत्र में बन रहे भवनों से निकल रहे मलबे का ढेर भी इसी पार्किग स्थल पर लगा हुआ है। जबकि नगर निगम के नियम के मुताबिक मलबा सड़क पर फेंकने पर चालान होना चाहिए। चालान तो दूर वहां कोई देखने वाला भी नहीं है।

(बॉक्स में लगाएं)

क्रेन उठाती सिर्फ ग्राहकों के वाहन

इस पार्किग पर कब्जा कर परमानेंट वाहन खड़े करने वाले क्षेत्रीय लोगों पर ट्रैफिक पुलिस भी मेहरबान रहती है। उनकी क्रेन दिन भर कई बार चक्कर लगाती है, और ग्राहकों के वाहन ही उठा कर ले जाती है। स्थाई रूप से खड़े वाहनों को टच भी नहीं करती। इस बात को लेकर कई बार ग्राहकों से ट्रैफिक पुलिस का विवाद भी हो चुका है।

'पार्किग पर क्षेत्रीय लोगों के वाहन खड़े रहने की शिकायत मिली है। जल्द ही अभियान चला कर परमानेंट खड़े वाहनों को सीज किया जाएगा.'

सर्वानन्द सिंह यादव, एसपी ट्रैफिक

---

'पार्किग स्थल पर पड़ा मलबा हटाया जाएगा और डालने वालों का चालान भी किया जाएगा.'

राजीव शुक्ला, जोनल अधिकारी नगर निगम

Posted By: Inextlive