बिना ड्राइवर के दौड़ेगी मेट्रो, 4 महीने में तैयार हो जाएगी डीपीआर

आई एक्सक्लूसिव

-दून में प्रेमनगर से सहस्त्रधारा और राजपुर से आईएसबीटी तक चलेगी मेट्रो

-तीन से चार डिब्बों वाली दून होगी मेट्रो

-एक डिब्बे में 280 यात्री कर सकेंगे सफर

स्त्रद्गद्यद्बश्च.ढ्डद्बह्यह्ल@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

देहरादून,

दून मेट्रो पर तेजी से काम शुरू हो गया है। इन दिनों प्रोजेक्ट की डीपीआर पर काम चल रहा है और इसे चार महीनों में पूरा कर लिया जाएगा। उत्तराखंड मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन की योजना रंग लाई तो दून में चलने वाली मेट्रो में जापान से भी अच्छी टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया जाएगा। ये मेट्रो सिंगापुर और बार्सिलोना की स्टाइल में बनेगी। खास बात ये है कि ये ट्रेन बिना ड्राइवर के होगी। दून में यह मेट्रो प्रेमनगर से सहस्त्रधारा और राजपुर से लेकर आईएसबीटी तक दौड़ेगी। हालांकि अभी दून में दोनों रूट पर कहां और कितने स्टेशन बनाए जाएंगे ये तय नहीं हुआ है लेकिन इस पर काम चल रहा है। आपको बता दें कि उत्तराखंड मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन ने अपना सर्वे शुरू कर दिया है और दून में मेट्रो दौड़ाने का लक्ष्य पांच साल रखा गया है।

ऐसी होगी दून की मेट्रो

दूनाइट्स का सपना साकार होने की तरफ है। दूनाइट्स भी दिल्ली, जयपुर, लखनऊ और कोच्चि की तरह मेट्रो रेल में सफर करने लगेंगे। नई सरकार के अस्तित्व में आने के बाद अप्रैल माह से इस प्रोजेक्ट में और तेजी आ जाएगी। उत्तराखंड मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन इस पर तेजी से काम कर रहा है। दून में दौड़ने वाली मेट्रो में 3-4 डिब्बे होंगे। एक डिब्बे में एवरेज 380 से अधिक सवारियां एक वक्त में अपना सफर तय करेंगी। उत्तराखंड मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन का कहना है कि देश की यह पहली मेट्रो रेल लाइन होगी जो पहले ही फेज में सबसे लंबी 80 से 90 किलोमीटर तक तैयार हो जाएगी।

बॉक्स

नई मेट्रो पॉलिसी का है प्लान

केंद्र सरकार ने आम बजट के साथ पेश हुए रेल बजट में इस बार नई मेट्रो रेल पॉलिसी भी लांच की है। नई पॉलिसी के तहत राज्यों के लिए मेट्रो रेल परियोजना बनाना कुछ आसान हो सकता है। खास बात यह है कि इस पॉलिसी में राज्यों को फंड जुटाने, इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलेप करने व योजनाओं के क्रियान्वयन में कई तरह की छूट दी गई हैं। इसी के तहत उत्तराखंड में शुरू होने वाली मेट्रो रेल के लिए प्रस्तावित प्लान भी इसी आधार पर तैयार किया गया है।

बॉक्स

रेल रूट पर होगा डिटेल सर्वे

शुरू के सर्वे के बाद रेल अलाइनमेंट व रूट को लेकर डिटेल सर्वे अभी होना बाकी है। इसके तहत दून शहर के ट्रैफिक सिस्टम को इंटरकनेक्ट करने की योजना है। दून के अलावा हरिद्वार, रुड़की व ऋषिकेश में भी इंटरनल सिस्टम को कनेक्ट किया जाएगा।

::प्वाइंटर्स::

-दून में 5 से 6 किमी तक अंडरग्राउंड मेट्रो लाइन बिछेगी।

-अगले 4 महीने में तैयार हो जाएगी डीपीआर (डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट)

-एक महीने से चल रहा है डीपीआर पर काम।

-पांच सालों के भीतर दून-ऋषिकेश-हरिद्वार मेट्रो शुरू करने का है लक्ष्य।

-दून में नार्थ-ईस्ट व वेस्ट-साउथ में दौड़ेगी मेट्रो।

-प्रेमनगर से सहस्त्रधारा व राजपुर से आईएसबीटी का होगा रूट।

बॉक्स

ख्ख् हजार करोड़ से ज्यादा का है प्रोजेक्ट

उत्तराखंड में मेट्रो रेल का अनुमानित खर्च ख्ख् हजार करोड़ से ज्यादा आंका जा रहा है। इसमें अंडरग्राउंड लाइन में लागत ज्यादा होने की संभावना जताई जा रही है। बजट के लिए केंद्र पर निगाहें हैं। दून में मेट्रो शुरू करने के लिए डीएमआरसी (दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन) की तकनीकी मदद ली जाएगी। डीएमआरसी ने जयपुर, कोचि व लखनऊ में भी टेक्नीकल मदद दी है।

--------------

--------------

::वर्जन:::

दून देश का बड़ा एजुकेशन हब है। मेट्रो रेल की डीपीआर हम लगातार काम कर रहे हैं। नई सरकार के गठन के बाद इसमें और तेजी आएगी। दून मेट्रो दुनिया की सबसे मॉडर्न टेक्नोलोजी से युक्त होगी। इसके लिए प्रयास किए जा रहे हैं।

जितेंद्र त्यागी, एमडी, उत्तराखंड मेट्रो रेल

Posted By: Inextlive