- पार्को के सौंदर्यीकरण के लिए एलडीए ने तैयार की कार्य योजना

- मेट्रो करेगा सहयोग, पर्यटन भवन के सामने पार्क से हुई शुरूआत

abhishekmishra@inext.co.in

LUCKNOW: मेट्रो संचालन के लिए हो रही खुदाई से निकलने वाली मिट्टी से अब एलडीए के पार्क महकते नजर आएंगे। इसकी वजह यह है कि एलडीए की ओर से इस मिट्टी का प्रयोग अपने पार्को को नई जिंदगी देने के लिए किया जाएगा और खास बात यह है कि इस दिशा में शुरुआत भी कर दी गई है। पर्यटन भवन से लगे पार्क को मेट्रो की मिट्टी के सहारे ही नई जिंदगी दी जा चुकी है। एलडीए वीसी खुद इस कदम की मॉनीटरिंग कर रहे हैं।

नजूल के 17-18 उद्यान

जानकारी के अनुसार, एलडीए की ओर से करीब नजूल के 17 से 18 ऐसे पार्क चिन्हित किए गए हैं, जो लंबे समय से बदहाली के दौर से गुजर रहे हैं। कई पार्को के परिसरों में तो गढ्डे हैं, जिन्हें भरे बिना पार्क का सौंदर्यीकरण नहीं कराया जा सकता है। इसे ध्यान में रखते हुए ही एलडीए की ओर से इन गढ्डों को भरने के लिए मेट्रो की मिट्टी की मदद ली जा रही है।

पौधरोपण भी कराया जाएगा

एक तरफ जहां मेट्रो की मिट्टी की मदद से पार्को में फिलिंग कराई जाएगी, वहीं इस कार्य के पूर्ण होने के बाद पार्को में पौधरोपण भी कराया जाएगा। जिससे पार्क खूबसूरत नजर आने लगें। इसके साथ ही पार्को में लगी ग्रिल और गेट आदि को भी दुरुस्त कराया जाएगा।

इसलिए लिया सहयोग

जानकारी के अनुसार, मेट्रो से सहयोग लेने की वजह मेंटीनेंस कार्य में अतिरिक्त खर्च न करना है। एलडीए की ओर से प्रयास किए जा रहे हैं कि बिना खर्च किए ही पार्को का सौंदर्यीकरण कराया जाए। मेट्रो के साथ-साथ एलडीए की ओर से कई अन्य विकल्पों पर भी ध्यान दिया जा रहा है।

8 से 10 प्वाइंट्स भी चिन्हित

एलडीए की ओर से उद्यानों के साथ-साथ आठ से दस ऐसे प्वाइंट्स भी चिन्हित किए गए हैं, जिनमें फिलिंग की जरूरत है। इसी कड़ी में गोमतीनगर स्थित जनेश्वर मिश्र पार्क के सामने गोल चक्के को भी नई जिंदगी प्रदान करने संबंधी योजना तैयार की गई है। इसके साथ ही कई प्वाइंट्स पर ग्रीन लेन भी बनाई जाएगी।

वर्जन

यह बात सही है कि पार्को का सौंदर्यीकरण कराया जा रहा है। इसके लिए मेट्रो की भी मदद ली जा रही है। मेट्रो की मिट्टी से पार्को में फिलिंग का कार्य कराया जा रहा है।

पीएन सिंह, वीसी, एलडीए

वर्जन

पार्को के सौंदर्यीकरण का काम शुरू करा दिया गया है। हमारी ओर से करीब 17 से 18 पार्क चिन्हित किए गए हैं, जिनका सौैंदर्यीकरण कराया जाएगा।

एसपी सिसोदिया, उद्यान अधिकारी, एलडीए

Posted By: Inextlive