- मेट्रो रेल निगम के एमडी ने की सीएम से मुलाकात

- सीएम के सामने जल्द दिया जाएगा प्रजेंटेशन

- प्रजेंटेशन के बाद प्रोजेक्ट को लेकर किए जा सकते हैं संशोधन

DEHRADUN: देहरादून से हरिद्वार तक मेट्रो के ब्म् स्टेशंस होंगे जो तीन कॉरिडोर में बंटे होंगे। इनमें हरिद्वार से लेकर ऋषिकेश तक ख्फ्, नेपाली फार्म से दून आईएसबीटी तक क्ख् और आईएसबीटी से कंडोली तक क्क् स्टेशन बनाए जाने पर सहमति बनी है। हालांकि, परियोजना को लेकर जल्द ही सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत के सामने प्रजेंटेशन होना बाकी है। इसके बाद परियोजना में कुछ संशोधन होने की संभावनाएं भी बन सकती हैं।

मेट्रो के विस्तार की संभावना

राज्य में नई सरकार के अस्तित्व में आने के बाद हरिद्वार-दून मेट्रो परियोजना रफ्तार पकड़ने लगी है। मंगलवार को सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत से उत्तराखंड मेट्रो रेल शहरी अवस्थापना एवं भवन निर्माण निगम लिमिटेड के एमडी ने मुलाकात कर उनके सामने योजना का खाका रखा। बताया जा रहा है कि एमडी के सामने सीएम ने विकासनगर व मसूरी तक मेट्रो लाइन की संभावनाओं पर भी जानकारी हासिल की। इसके बाद अब उत्तराखंड मेट्रो निगम इसकी संभावनाएं तलाशने में जुट गया है।

राज्य सरकार देगी म्00 करोड़

हरिद्वार-दून मेट्रो परियोजना को लेकर दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन डीपीआर तैयार करने पर जुटी है। प्रदेश सरकार भी इसमें खास दिलचस्पी ले रही है। कुछ दिन पहले शहरी विकास मंत्री के सामने उत्तराखंड मेट्रो कॉर्पोरेशन के अधिकारियों ने प्रजेंटेशन दिया और अब सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत के सामने प्रजेंटेशन को लेकर समय मांगा जा रहा है। हालांकि मंगलवार को सीएम से उत्तराखंड मेट्रो शहरी अवस्थापना एवं भवन निर्माण निगम के एमडी जितेंद्र त्यागी ने मुलाकात की। सूत्रों के अनुसार एमडी ने मेट्रो रेल के लिए राज्य सरकार पर म्00 करोड़ रुपए सालाना खर्चे का ब्योरा सीएम के समक्ष रखा, जिसके लिए सीएम ने सहमति दे दी है।

----------

मई में होगी बोर्ड की बैठक

पिछले दिनों शहरी विकास मंत्री ने मेट्रो को लेकर बोर्ड बैठक जल्द कराने के निर्देश दिए थे। बताया जा रहा है कि राष्ट्रपति व प्रधानमंत्री के उत्तराखंड दौरे की तैयारियों को लेकर बोर्ड बैठक में देरी हो रही है। अब मई महीने के मध्य में बोर्ड बैठक होने की संभावना जताई जा रही है। इसके बाद कार्यो की तेजी आने की उम्मीद है। बोर्ड बैठक में चीफ सेक्रेटरी के अलावा वित्त, शहरी विकास व नगर विकास सहित कई विभागों के सचिव मौजूद रहेंगे।

------------

सीएम के क्षेत्र पर विशेष फोकस

सूत्रों के अनुसार उत्तराखंड मेट्रो रेल निगम स्पीकर व सीएम के विधानसभा क्षेत्र में स्थानीय लोगों को मेट्रो सुविधा से जोड़ने की विशेष तैयारी कर रहा है। इसके लिए सीएम के सामने प्रजेंटेशन के बाद डीपीआर में स्पीकर व सीएम के सुझाव भी शामिल किए जाएंगे।

Posted By: Inextlive