- सेंट्रल गवर्नमेंट से प्राइमरी अप्रूवल लेकर शुरू हो जाएगा शहर में मेट्रो दौड़ाने का काम

-मेट्रो प्रोजेक्ट के लिए कानपुर मेट्रो रेल कार्पोरेशन के नाम कम्पनी का रजिस्ट्रेशन कराने की तैयारी

KANPUR: सिटी में मेट्रो दौड़ाने की कोशिशें तेज हो गई हैं। अप्रैल में ही मेट्रो निर्माण कार्य शुरू करने की तैयारी हो गई है। इसके लिए सेंट्रल गवर्नमेंट से प्राइमरी अप्रूवल लिया जाएगा। जिससे कि सेंट्रल गवर्नमेंट से डीपीआर पास होने के इंतजार में मेट्रो वर्क न फंस सके। इसके साथ ही लखनऊ की तर्ज पर कानपुर में मेट्रो दौड़ाने के लिए कानपुर मेट्रो रेल कार्पोरेशन नाम से कम्पनी के गठन को रजिस्ट्रेशन कराने की तैयारी में एलएमआरसी जुट गया है।

सेंट्रल से डीपीआर पास होने में हो सकती देरी

कानपुर मेट्रो प्रोजेक्ट कैबिनेट से पास होने के बाद सेंट्रल गवर्नमेंट के अरबन डेवलपमेंट मिनिस्ट्री को पिछले महीने ही ही डीपीआर भेजा जा चुका है। पर डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट पास होने,सेंट्रल के फंड जारी करने आदि में काफी समय लगने की संभावना है।

अप्रैल में काम शुरू करने की तैयारी

सेंट्रल गवर्नमेंट से कानपुर मेट्रो की डीपीआर पास होने में अभी काफी समय लगने की संभावना को देखते हुए अफसरों ने सेंट्रल गवर्नमेंट से प्राइमरी अप्रूवल लेने की तैयारी की है। इसके लिए प्रपोजल तैयार करने में अफसर जुटे हुए हैं। अगले सप्ताह प्राइमरी अप्रूवल के लिए प्रपोजल लेकर केन्द्रीय शहरी मंत्रालय को सौंपे जाने की तैयारी की गई है। जिससे प्राइमरी अप्रूवल लेकर मेट्रो के लिए निर्माण कार्य शुरू किए जा सके।

कानपुर में मेट्रो दौड़ाने की जिम्मेदारी संभाल रही एलएमआरसी की तरफ से पहले पहले कानपुर मेट्रो की डिटेल्ड डिजाइन कंसलटेंट और पॉलीटेक्निक में मेट्रो यार्ड के लिए टेंडर किए जा चुके हैं। स्टेट गवर्नमेंट ने मेट्रो के लिए 50 करोड़ का बजट भी रखा है। इसी महीने चीफ मिनिस्टर अखिलेश यादव के हाथों मेट्रो प्रोजेक्ट का शिलान्यास किए जाने की संभावना है। इसे देखते हुए लखनऊ मेट्रो के लिए एलएमआरसी की तर्ज पर कानपुर मेट्रो प्रोजेक्ट पर अमल कराने के लिए कानपुर मेट्रो रेल कार्पोरेशन नाम से कम्पनी के गठन, रजिस्ट्रेशन की भी तैयारी हो रही है। एलएमआरसी के एमडी कुमार केशव ने बताया ने कि कानपुर मेट्रो का काम जल्द से जल्द शुरू करने के लिए हर संभव कोशिश की जा रही है। कम्पनी के गठन को डाक्यूमेंट तैयार किए जा रहे है। सेंट्रल गवर्नमेंट से प्राइमरी अप्रूवल भी लिया जाएगा।

Posted By: Inextlive