-बनारस में मेट्रो ट्रेन दौड़ाने के लिए तैयारी जोरों पर

-अंडरग्राउंड और एलिवेटेड मेट्रो चलाने के लिए खाका तैयार

VARANASI : बनारस में मेट्रो अब सपना नहीं रहेगी। जल्द ही शहर और सीमा में मेट्रो ट्रेन चलती नजर आएगी। इसके लिए तैयारी जोर-शोर से शुरू कर दी गई है। सिटी में मेट्रो को दौड़ाने के लिए पीडब्ल्यूडी और वीडीए ने मिलकर खाका तैयार किया है। इसके तहत घनी आबादी वाले इलाके से भूमिगत तो कम रश वाले इलाके से एलिवेटेड मेट्रो चलाने की तैयारी है। जाम से जूझते शहर के लिए यह नायाब तोहफा है। टै्रफिक सुधार के लिए शहरी विकास मंत्रालय के इस कम्प्रिहेंसिव मोबिलिटी प्लान को आगे बढ़ाने के लिए रेल इंडिया टेक्निकल एण्ड इकनॉमिकल सर्विस (राइट) की टीम सर्वे के लिए शहर में जल्द आने वाली है।

तो यहां नजर आएगी मेट्रो

वीडीए और पीडब्ल्यूडी की ओर से बनाए गए प्रपोजल के मुताबिक बनारस में मेट्रो लगभग भ्ब् किलोमीटर की दूरी तय करेगी। इसके लिए दो अलग-अलग रूट बनाए गए हैं। बेहद भीड़भाड़ वाले लंका और कैंट रूट पर अंडर ग्राउंड मेट्रो ट्रेन चलाने का प्रस्ताव है। वहीं डीएलडब्ल्यू और कैंट स्टेशन रूट पर दिल्ली की तर्ज पर एलिवेटेड मेट्रो का संचालन होगा। इसके अलावा कैंट स्टेशन से बाबतपुर और मुगलसराय तक भी मेट्रो का प्रस्ताव तैयार किया गया है। सर्वे के लिए आने वाली टीम अंडरग्राउंड और एलिवेटेड मेट्रो के लिए बनारस के भौगोलिक स्थिति की जांच करेगी। डीपीआर तैयार करने की जिम्मेदारी वीडीए को दी गयी है। पीडब्ल्यू के अधीक्षण अभियंता एके वाष्र्णेय के अनुसार राइट का पत्र मिलने के बाद डीपीआर बनाने का काम शुरू कर दिया गया है।

केन्द्र है गंभीर

प्रधानमंत्री की मंशा के अनुसार पीएमओ में तैनात जॉइंट सेक्रेटरी एके शर्मा ने बनारस की टै्रफिक व्यवस्था में सुधार के लिए कम्प्रिहेंसिव मोबिलिटी प्लैन बनाने को कहा था। इस बाबत यूपी के चीफ सेक्रेटरी आलोक रंजन के साथ ही कमिश्नर और डीएम को जानकारी दी गयी है। मुख्य सचिव ने इसे गंभीरता से लेते हुए मेट्रो परियोजना का प्रारूप तैयार करने का निर्देश दिया था। शहर में मेट्रो ट्रेन चली तो यहां की टै्रफिक दिल्ली, नोयडा और गुड़गांव जैसी हो जाएगी।

Posted By: Inextlive