-काशी विद्यापीठ में आरटीआई के आवेदन को भी ऑनलाइन करने का लिया गया डिसीजन

-आवेदक अब घर बैठे प्राप्त कर सकते हैं इंफॉर्मेशन

VARANASI

जन सूचना अधिकार अधिनियम (आरटीआई) ख्00भ् के तहत सूचनाएं प्राप्त करने के लिए अब आपको महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ की दौड़ नहीं लगानी पड़ेगी। यूनिवर्सिटी एडमिनिस्ट्रेशन ने आरटीआई के आवेदन भी ऑनलाइन करने का डिसीजन लिया है। ऐसे में आरटीआई के तहत अब घर बैठे इंफॉर्मेशन प्राप्त की जा सकती है। विद्यापीठ में आरटीआई के तहत हर साल औसतन आठ से दस हजार आवेदन आते हैं। इनमें से 7भ् परसेंट आवेदन एग्जाम से जुड़े रहते हैं। मूल्यांकन से असंतुष्ट परीक्षार्थी कापी देखने के लिए आरटीआई का सहारा लेते हैं। आरटीआई के तहत आवेदन करने वाले परीक्षार्थियों को यूनिवर्सिटी उत्तर पुस्तिकाओं की फोटो कापी भी उपलब्ध कराती है। यहीं कारण है कि एग्जाम का रिजल्ट डिक्लेयर होते ही आवेदकों की संख्या अचानक बढ़ जाती है।

देना होगा ई-मेल आईडी

आरटीआई के तहत ऑनलाइन आवेदन करने वालों को अब अपना ई-मेल आईडी भी देना होगा। ताकि स्कैन उत्तर पुस्तिकाएं मेल पर भेजी जा सकें। हालांकि आवेदकों को चालान के माध्यम से बैंक में प्रति उत्तर पुस्तिका के लिए ख्00 रुपये अतिरिक्त शुल्क भी जमा करना होगा।

99 परसेंट आवेदनों का निस्तारण निर्धारित समय एक माह में किया जाता है। कुछ परीक्षार्थी आवेदन करने के बाद कापी का फोटो स्टेट लेने नहीं आते हैं। इसे देखते हुए आरटीआई के आवेदन ऑनलाइन किये गए हैं।

ओमप्रकाश

रजिस्ट्रार, काशी विद्यापीठ

Posted By: Inextlive