- 29 अगस्त से 3 सितम्बर तक ग्राम पंचायतों का अधिकारी करेंगे औचक निरीक्षण

- शासन स्तर तक पहुंचा घपले घोटालों का मामला, 7 दिनों में रिपोर्ट देने के निर्देश

BAREILLY:

ग्राम पंचायतों में मनरेगा कार्यो में हुई अनियमितता और फर्जीवाड़ा की शिकायतों पर सेंट्रल गवर्नमेंट ने जांच के निर्देश दिए हैं। जिसके बाद उत्तर प्रदेश ग्राम्य विकास के आयुक्त ने बरेली की सभी ग्राम पंचायतों में हो चुके और चल रहे वर्क की जांच करने का आदेश दिया है। जिसकी रिपोर्ट 5 सितम्बर तक प्रदेश सरकार को भेजी जाएगी। संबंधित निरीक्षण कार्य के लिए अधिकारियों को नामित कर दिया गया है। जो 29 अगस्त से 3 सितम्बर तक ब्लॉकवार ग्राम पंचायतों का इंस्पेक्शन करेंगे।

सीबीआई कर रही है जांच

मनरेगा के तहत कराए जा रहे कार्यो की जांच सीबीआई पहले से ही चल रही है। वहीं शासन भी अपने स्तर से कार्यो की निगरानी कर रही है। पिछले दिनों मनरेगा सचिव ने सभी एडीओ की मीटिंग ली थी। जिसमें सभी दस्तावेजों को दुरूस्त करने के निर्देश दिए थे। उन्होंने निर्माण कार्यो की खुद से जांच भी की थी। जिसमें मजदूरों के कार्य दिवसों का भुगतान न होना। आधे-अधूरे दस्तावेज, चेकलिस्ट न बनाने पर उन्होंने एडीओ को फटकार लगाते हुए चेतावनी दी थी। बावजूद इसके मनरेगा कार्यो में फर्जीवाड़ा की शिकायतें विभाग पहुंचती रही। जब शासन स्तर तक शिकायतें पहुंचने का सिलसिला शुरू हुआ तो सात दिनों में औचक निरीक्षण कर रिपोर्ट देने के आदेश दिए गए हैं।

1193 ग्राम पंचायतों में होगा निरीक्षण

ब्लॉक पंचायतें

आलमपुर जाफराबाद 92

बहेड़ी 108

भदपुरा 79

भोजीपुरा 77

भुता 92

बिथरी चैनपुर 74

फरीदपुर 78

फतेहगंज पश्चिमी 67

क्यारा 44

मझगवां 87

मीरगंज 67

नवाबगंज 107

रामनगर 59

रिछा 73

शेरगढ़ 69

प्रदेश सरकार ने मनरेगा कार्यो का औचक निरीक्षण किए जाने का निर्देश दिए हैं। निरीक्षण के लिए अधिकारियों को नामित कर सूचना दे दी गई है।

शिव सहाय अवस्थी, सीडीओ

Posted By: Inextlive