RANCHI : बुधवार को सीएम हेमंत सोरेन ने नामकुम स्थित जैक में झारखण्ड राज्य सहकारिता बैंक द्वारा लाभुकों को माइक्रो एटीएम के माध्यम से आधार आधारित प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण डी बी टी का उद्घाटन किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि आधार आधारित भुगतान के माध्यम से सरकार की अनेकों योजनाओं का लाभ लाभुक सीधे तौर पर उठा सकेंगे, जिसमें माइक्रो एटीएम की भूमिका महत्वपुर्ण होगी। ग्रामीण क्षेत्रों में बैंकों के अभाव में सरकार की योजनाओं का लाभ समय से नहीं उठा पाते थे वे अब माइक्रो एटीएम के माध्यम से सीधे-सीधे लाभान्वित होंगे। इस अवसर पर सहकारिता मंत्री हाजी हुसैन अंसारी, जिला परिषद अध्यक्ष सुंदरी तिर्की, सहकारिता विभाग के सचिव अरूण कुमार सिंह, श्रम नियोजन प्रशिक्षण सचिव राहुल शर्मा, निबंधक सहयोग समितियां मनीष रंजन, डीसी विनय कुमार चौबे मौजूद थे।

अब दिल्ली में दलालों पर होगी नजर

मानव तस्करी को रोकने के लिए झारांड पुलिस अब दिल्ली पुलिस की मदद लेगी। झारांड पुलिस दिल्ली में काम करनेवाली लड़कियों, प्लेसमेंट एजेंसी, और दलालों पर नजर रखेगी। बुधवार को एटीआई सागार में चाइल्ड एंड वीमेन प्रोटेक्शन के तहत आयोजित कार्यशाला में सीआईडी एडीजी एसएन प्रधान ने कहा कि आी तक दो दर्जन से अधिक प्लेसमेंट एजेंसीज सीआईडी की रडार पर है। वहीं, 240 दलालों की सूची तैयार की गई है। जिसके विरूद्व सीआईडी पुलिस के साथ मिलकर कार्रवाई कर रही है।

जिलास्तर पर हों वर्कशॉप

कार्यशाला में मौजूद डीजीपी राजीव कुमार ने कहा कि इस तरह का कार्यशाला का आयोजन जिलास्तर पर भी होना चाहिए, ताकि वहां की पुलिस को ाी महिला प्रताड़ना और बच्चों के साथ हो रही घटनाओं की रोकथाम के लिए क्या पहल किया जाए, इसकी समुचित जानकारी मिल सके। कार्यशाला में आईजी संपत मीणा, एसपी तमिल वानन, 91 बैच के पुलिस अधिकारी व यूनिसेफ के अधिकारी मौजूद थे।

गायत्री देवी की होगी पेशी

दिल्ली से मानव तस्करी के आरोपी सह फरार चल रहे पन्ना लाल महतो की ााी गायत्री देवी को लेकर ाूंटी महिला थाना प्रारी आराधना सिंह गुरूवार की सुबह रांची पहुंचेंगी। यहां से गायत्री देवी को ाूंटी की अदालत में पेश कर जेल भेज दिया जाएगा।

Posted By: Inextlive